script43 schools giving consistently poor exam results will be monitored | लगातार खराब परीक्षा परिणाम देने वाले 43 स्कूलों पर रहेगी नजर | Patrika News

लगातार खराब परीक्षा परिणाम देने वाले 43 स्कूलों पर रहेगी नजर

कलेक्टर ने परिणाम वृद्धि के लिए प्राचार्यों की ली गई बैठक

सिवनी

Published: November 19, 2021 08:29:35 pm

सिवनी. कोरोना महामारी के दो वर्ष के प्रभाव के बाद अब स्थितियां धीरे-धीरे सामान्य हो रही हैं। ऐसे में शिक्षा के प्रति पहले से ज्यादा गंभीरता से कार्य किए जाने की जरूरत को देखते हुए कलेक्टर डॉ. राहुल हरिदास फटिंग ने जिले के सभी शासकीय हाइस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी के प्राचार्यों की बोर्ड परीक्षा परिणाम वृद्धि के संबंध में ऑनलाईन बैठक ली। बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी रविसिंह बघेल, परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र जीएस बघेल, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग सतेन्द्र मरकाम उपस्थित रहे। साथ ही लगातार खराब परीक्षा परिणाम देने वाले ४३ स्कूलों की शिक्षण व्यवस्था पर नजर रखकर सुधार लाने के लिए कहा गया है।
लापरवाह प्राचार्यों को फटकारा
ऑनलाइन बैठक में कलेक्टर द्वारा कम परीक्षा परिणाम वाले विद्यालयों के प्राचार्यों से परीक्षा परिणाम वृद्धि के लिए बनाई गई रणनीति पूछी गई। कहा कि किस तरह से प्राचार्य विद्यालय का परिणाम सुधारेंगे। साथ ही कम परीक्षा परिणाम वाले विद्यालयों के प्राचार्यों को फटकार लगाई गई। सभी को परीक्षा परिणाम वृद्धि के लिए कहा गया।
कमजोर विद्यार्थियों पर दिया जाए ध्यान
सभी प्राचार्यों से कलेक्टर ने कहा कि कक्षा 10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों के अच्छे परीक्षा परिणाम के लिए शिक्षकों के साथ बैठकर विषयवार लक्ष्य निर्धारित करें। सभी प्राचार्यों को तिमाही, अर्धवार्षिक परीक्षा के आधार पर कमजोर विद्यार्थियों (डी एवं ई ग्रेड) का चिन्हांकन कर चिन्हित कमजोर विद्यार्थियों (डी एवं ई ग्रेड) को अधिक ध्यान देने एवं रेमेडियल कक्षाओं का संचालन करने के निर्देश दिए। कहा कि कम परीक्षा परिणाम आने पर प्राचार्य का उत्तरदायित्व निर्धारित किया जाएगा।
लगातार खराब परिणाम दे रहे 43 विद्यालय
विगत 03 वर्षों के कक्षा दसवीं के परीक्षा परिणाम के विश्लेषण उपरांत 43 विद्यालय ऐसे पाए गए हैं, जिनका परीक्षा परिणाम निरंतर खराब आ रहा है। उन विद्यालयों के प्राचार्यों की अलग से बैठक लिए जाने तथा इन विद्यालयों के विशेष मॉनिटरिंग के लिए निर्देश दिया गया।
दो प्राचार्यों के वेतन काटने के निर्देश
ऑनलाइन बैठक में अनुपस्थित शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय लखनादौन एवं शासकीय उमावि कौडियामाल के प्राचार्यों का वेतन काटते हुए कारण बताओ सूचना पत्र जारी करने के लिए निर्देशित किया गया। सख्त हिदायत देते कलेक्टर ने कहा कि सक्षम अधिकारी से बिना पूर्व अनुमति के अनुपस्थिति की स्थिति में अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। सभी शिक्षकों की शाला में निर्धारित समय पर नियमित उपस्थिति होनी चाहिए। परीक्षाओं का समय नजदीक होने के कारण शिक्षकों को लंबे अवकाश की अनुमति नहीं दी जाएगी।
लगातार खराब परीक्षा परिणाम देने वाले 43 स्कूलों पर रहेगी नजर
लगातार खराब परीक्षा परिणाम देने वाले 43 स्कूलों पर रहेगी नजर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Corona Update in Delhi: दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेSSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगाHowrah Superfast- हावड़ा सुपरफास्ट से यात्रा करने वाले यात्रियों को परिवर्तित मार्ग से करना पड़ेगा सफर, इन स्टेशनों पर नहीं जाएगी ट्रेनपूर्व केंद्रीय मंत्री की भाजपा में वापसी की चर्चाएं, सोशल मीडिया पर फोटो से गरमाई सियासतTrain Reservation- अब रेल यात्रियों के पांच वर्ष से छोटे बच्चों के लिए भी होगी सीट रिजर्व, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.