scriptवैनगंगा के उद्गम स्थल मुंडारा की सफाई करने उमड़ा हुजूम | Patrika News
सिवनी

वैनगंगा के उद्गम स्थल मुंडारा की सफाई करने उमड़ा हुजूम

– अमृतम् जलम् अभियान
– परिसर के साथ ही कुंड व घाट की सफाई की

सिवनीMay 19, 2024 / 08:03 pm

akhilesh thakur

जलश्रोतों के संरक्षण की शपथ लेते हुए।

जलश्रोतों के संरक्षण की शपथ लेते हुए।

सिवनी. ‘पत्रिका’ के तत्वावधान में रविवार को वैनगंगा के उद्गम स्थल मुंडारा में अमृतम् जलम् अभियान के तहत श्रमदान करने बड़ी संख्या में आम से खास लोग पहुंचे। सभी ने पहले परिसर की सफाई की। इसके बाद कुंड व घाट की सफाई की। सफाई के बाद पूरा परिसर साफ-सुथरा हो गया। ‘पत्रिका’ फोटोग्राफर ने श्रमदान के पहले और बाद के दृश्य को कैमरे में कैद किया।
परिसर की सफाई करते हुए महिलाएं व पुरुष।
परिसर की सफाई करते हुए महिलाएं व पुरुष।

श्रमदान करने के लिए सुबह सात बजे के बाद से लोगों के पहुंचने का क्रम शुरू हो गया। यह क्रम आठ बजे तक जारी रहा। मुंंडारा परिसर व कुंड की सफाई करीब एक घंटे से अधिक समय तक चली।
कुंड की सफाई करते हुए।
कुंड की सफाई करते हुए।
आसपास के ग्रामीण, राष्ट्रपति से पुरस्कार प्राप्त सेवानिवृत्त शिक्षक छिद्दीलाल श्रीवास, पूर्व विधायक अर्जुन सिंह काकोडिय़ा, क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि, शिक्षक संघ सहित मौके पर पहुंचे श्रद्धालु शामिल हुए। सभी ने परिसर के एक-एक कोने में भरे कचरे को साफ किया। ट्राली के माध्यम से सारे कचरे को इक_ा कर डंप किया गया। कुछ स्थानों पर उगे घास की भी सफाई की गई।
ट्राली में कचरा रखते लोग।
ट्राली में कचरा रखते लोग।

गौरतलब है कि वैनगंगा जिले की जीवनदायनी नदी है। इस नदी पर एशिया के सबसे बड़े मिट्टी का बांध संजय सरोवर का निर्माण भीमगढ़ में हुआ है। इस बांध के पानी से जिले के कुछ हिस्सों के खेतों के साथ ही बालाघाट सहित अन्य जिलों के खेतों की सिंचाई होती है। श्रमदान में शामिल लोगों ने ‘पत्रिका’ की इस पहल की सराहना की। साथ ही अपने आसपास के जलश्रोतों की सफाई करने और दूसरों को भी प्रेरित करने की शपथ ली।
सफाई करती महिला जनप्रतिनिधि।
सफाई करती महिला जनप्रतिनिधि।

Hindi News/ Seoni / वैनगंगा के उद्गम स्थल मुंडारा की सफाई करने उमड़ा हुजूम

ट्रेंडिंग वीडियो