पढि़ए, किस सामाजिक सरोकार के मुद्दे को पत्रिका कवरेज से मिली सफलता

akhilesh thakur

Publish: Dec, 07 2017 11:52:25 (IST)

Seoni, Madhya Pradesh, India
पढि़ए, किस सामाजिक सरोकार के मुद्दे को पत्रिका कवरेज से मिली सफलता

5वें दिन गोविंद ने मोक्षधाम निर्माण के लिए शुरू हुई खुदाई के बाद अनशन तोड़ा, विधायक दिनेश राय ने की निधि से तीन लाख देने की घोषणा

सिवनी. नगर के अंबेडकर वार्ड में पांचवें दिन समाजसेवी गोविंद श्रीवास ने मोक्षधाम निर्माण के लिए शुरू हुई खुदाई के बाद अनशन तोड़ा। नगर पालिका ने बुधवार को दोपहर बाद निर्माण के लिए गड्ढे कराए। मौके पर पहुंचे विधायक दिनेश राय मुनमुन ने गोविंद से मुलाकात की। मोक्षधाम स्थल का निरीक्षण किया। विधायक निधि से तीन लाख रुपए देने की घोषणा की।
नगर पालिका को अंबेडकर वार्ड में जमीन आवंटित होने के बाद भी लंबे समय से मोक्षधाम का निर्माण नहीं हो रहा था। गोविंद सहित वार्ड के लोगों ने नपा से लेकर कलेक्टर तक गुहार लगाई, लेकिन सुनवाई नहीं हुई। दो वर्ष पूर्व एक ठेकेदार को ठेका दिया गया। उस समय जमीन का सीमांकन हुआ, लेकिन काम नहीं हुआ। इसके बाद दो दिसम्बर (शनिवार) को गोविंद ने आमरण अनशन शुरू किया। नपा अध्यक्ष व सीएमओ ने सोमवार को मौके पर पहुंचकर उनको आश्वासन दिया, लेकिन वे नहीं माने। मंगलवार को जमीन का सीमांकन कराया गया। बुधवार को बाउण्ड्रीवॉल के लिए खुदाई शुरू हुई। इसके पूर्व मोक्षधाम में गोविंद व वार्डवासियों ने भूमि पूजन किया। वार्ड के बुजुर्ग व महिलाओं ने दूध पिलाकर अनशन तोड़वाया। अनशन को शिव सेना व नागरिक अधिकार रक्षा समिति ने समर्थन दिया था। नपा के सहायक यंत्री आरपी शुक्ला, आरआई गजेंद्र पांडेय, उपयंत्री वंदना मरकाम आदि उपस्थित रहे।

पत्रिका ने उठाया मुद्दा तब हुई सुनवाई
सामाजिक सरोकार के इस मामले को पत्रिका ने नहीं उठाया होता तो प्रशासन इस दिशा में पहल नहीं करता। अनशन पर बैैठे गोविंद सहित मौके पर उपस्थित लोगों ने यह बात कही। विधायक राय ने कहा कि पत्रिका के माध्यम से उनको इसकी जानकारी मिली। इसके बाद मैं भोपाल से आकर सीधे मौके पर पहुंचा हूं। मोक्षधाम की बेहतरी के लिए भविष्य में जो प्रयास हो सकेगा करुंगा।

अंतिम सांस तक याद रखूंगा सहयोग
पत्रिका के इस सहयोग को अंतिम सांस तक याद रखूंगा। इस मामले को लेकर मैंने हर अधिकारी के चौखट पर हाजिरी लगाई, लेकिन कहीं से सकारात्मक सहयोग नहीं मिला।
- गोविंद श्रीवास, अनशनकारी

नहीं दबेगी आमजन की आवाज
पत्रिका ने इस सामाजिक मामले को निर्णायक अंजाम तक पहुंचाकर यह साबित कर दिया कि सिवनी में अब आमजन की आवाज नहीं दबेगी। हम दिल से सराहना करते हैं।
- दिलीप माना ठाकुर, जिला प्रभारी नागरिक अधिकार रक्षा समिति

हम सैल्यूट करते हैं पत्रिका को
अब कोर्ई भी आम आदमी की बात को नजर अंदाज नहीं कर पाएगा। पत्रिका ने लगातार अनशन को कवरेज देकर यह साबित कर दिया है। हम सैल्यूट करते हैं पत्रिका के इस कार्य को।
- योगेश सूर्यवंशी, जिला सचिव

पत्रिका का सहयोग सराहनीय
यह किसी एक व्यक्ति और पार्टी का नहीं बल्कि सामाजिक कार्य था। गोविंद के अनशन को हर किसी का समर्थन मिलना चाहिए था। पत्रिका का सहयोग सराहनीय रहा।
- उमेश जैन, जिला प्रमुख शिवसेना

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned