scriptशीतलहर से तापमान में गिरावट की संभावना | Advice to farmers to save crops from frost | Patrika News

शीतलहर से तापमान में गिरावट की संभावना

locationसिवनीPublished: Dec 29, 2019 09:30:38 pm

Submitted by:

sunil vanderwar

पाला से फसलों को बचाने किसानों को सलाह

शीतलहर से तापमान में गिरावट की संभावना

शीतलहर से तापमान में गिरावट की संभावना

सिवनी. शीतलहर से तापमान में भारी गिरावट की संभावनाओं को देखते हुए पाला पडऩे की आशंका के मद्देनजर कृषि विभाग ने फसलों को इसके प्रकोप से बचाने किसानों के लिए सलाह जारी की है।
किसानों को कहा गया है कि पाला से दलहनी एवं सब्जी वर्गीय फसलें अधिक प्रभावित हो सकती हैं। इन परिस्थितियों को देखते हुए कृषकों को सलाह दी जाती है कि खेतों में हल्की सिंचाई करें एवं रात्रि में 12 से 2 बजे के बीच मेढ़ों पर कचरे को जलाकर धुआं करें तथा फसलों पर सल्फर का 0.1 प्रतिशत घोल बनाकर फसल पर छिड़काव करें। इससे फसलों पर पाला का प्रभाव कम हो जाता है। पौधशाला के पौधों एवं क्षेत्र वाले उद्यानों व नगदी सब्जी वाली फसलों को टाट अथवा पालीथिन अथवा भूसे से ढ़कने का सुझाव भी दिया गया है। वायुरोध टाटियां को हवा आने वाली दिशा की तरफ से बांधकर क्यारियों के किनारे पर लगाएं तथा दिन में पुन: हटा लेने की सलाह दी है।
फसल बीमा योजना के लिए ३१ तक बुलाए आवेदन
उपसंचालक कृषि विभाग द्वारा जानकारी दी गई कि शासन द्वारा रबी मौसम प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के आवेदन के लिए अंतिम तिथि 31 दिसंबर निर्धारित की गई है। इस योजना में जिले के अऋ णी कृषक भी शामिल हो सकते हैं। जिसके लिए वह आवश्यक दस्तावेज भू-अधिकार पुस्तिका, बुवाई प्रमाण पत्र, पूर्णत: भरा हुआ प्रस्ताव पत्र बैंक खाता की जानकारी सहित, पहचान पत्र इलेक्शन फोटो आईडी आधार कार्ड राशन कार्ड, पैन कार्ड एवं आधार कार्ड के साथ बीमा कराने के लिए अपने निकटतम बैंक शाखा से संपर्क कर सकते हैं। उनके द्वारा जिले के कृषकों से अंतिम तिथि का इंतजार न करते हुए शीघ्र बीमा कराने को कहा है।
सोलर पंप योजना के लिए पंजीयन
जिला अक्षय ऊर्जा अधिकारी द्वारा जानकारी दी गई मुख्यमंत्री सोलन पम्प योजनांतर्गत सोलर पम्प लगाने के लिए 30 दिसम्बर तक पंजीयन प्रारंभ किया गया है। योजना अंतर्गत जिले इच्छुक कृषक जिला अक्षय ऊर्जा अधिकारी कार्यालय मप्र ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड, पंचशील नगर श्रीराम कॉलोनी छिन्दवाडा में कार्यालयीन समय में सम्पर्क कर आवेदन पत्र जमा कर सकते है। साथ ही अधिक जानकारी के लिए फोन नम्बर 07162-243959 में भी सम्पर्क कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो