scriptवर्षों बाद खराब पुरानी सड़क से मिली मुक्ति, अब ग्रामीणों का आना-जाना हुआ आसान | After years, freedom from old road was found, now it is easy for villa | Patrika News

वर्षों बाद खराब पुरानी सड़क से मिली मुक्ति, अब ग्रामीणों का आना-जाना हुआ आसान

locationसिवनीPublished: Sep 20, 2019 12:30:01 pm

Submitted by:

sunil vanderwar

नवीन सड़क बन जाने से स्थानीय ग्रामीणों, छात्र-छात्रओं को हो रही सुविधा

seoni

बच्चों की आदतों से हैं परेशान तो जाने उनका बेहतर इलाज़

सिवनी. सड़को का किसी भी क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण योगदान होता है। किसी भी ग्राम का सड़कों के सीधे जुड़ाव से क्षेत्रवासियों के आवागमन सुविधाएं मिलने के साथ ही ग्राम के बच्चो को बेहतर शिक्षा, रहवासियों को चिकित्सा एवं छोटे व्यापारियों को सीधा लाभ मिलता है।
इसी बात को ध्यान में रखकर प्रदेश शासन द्वारा मध्यप्रदेश को निरतंर विकास के पथ में अग्रसर करने की मंशा से हर क्षेत्र में पक्की सड़को के जाल बिछाने के साथ पुरानी सड़कों पर नए सिरे से उच्च गुणवत्ता के साथ मजबूतीकरण एवं चौड़ीकरण का कार्य तेजी से किया जा रहा है। पहले जहॉं पुरानी खराब सड़कों से आने जाने में लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था वहीं अब मजबूत पुल.पुलियों की मॉडल चौड़ी सड़के निर्मित की जा रही है। जिससे राहगीरों को बेहतर आवागमन सुविधा मिलने के साथ यात्रा का समय भी कम हुआ है।
ऐसे ही सिवनी जिले में लोक निर्माण विभाग द्वारा उच्च गुणवत्ता के साथ नगर से जुड़ी संयुक्त तीन सड़को का निर्माण कार्य पूर्ण किया है। जिसमे 2.52 किण्मीण् लंबाई की एनण्एचण्.7 से जिला पंचायत कार्यालय तक 3.10 किण्मीण् लंबाई की सिंचाई विभाग कालोनी से जिला पंचायत सिवनी एवं 1.78 किण्मीण् लम्बाई की जिला उद्योग केन्द्र से जिला पंचायत कार्यालय तक की सँयुक्त सड़को का निर्माण किया गया है। 1413.65 लाख रुपये लागत से पूर्ण हुए इस परियोजना की कुल 7.40 किण् मीण् मार्ग का सीधा लाभ सड़कों से जुड़े ग्राम के ग्रामीणों को मिल रहा है। जिससे स्थानीय ग्रामीणों का शहर से आवागमन आसान होने के साथ छात्र.छात्रओं को सुविधा मिल रही है।
यह सड़क जिले के नगरवासियों को भी प्रत्यक्ष रूप से लाभान्वित कर रही है। बायपास मार्गों से जोडऩे से शहर की सड़कों में यातायात दबाव कम हुआ है। जिसके कारण सड़क दुर्घनटना की संभवाना भी कम होगी। ग्रामवासियों का कहना है कि सड़कों के बन जाने से शहर आवागमन में काफी समय की बचत होती है साथ स्कूली बच्चों को भी काफी सुविधा हो रही है। गांव का सीधा सम्पर्क स्कूलए नगर व हाट बाजारों से हो गया है। जिसके लिये ग्रामवासी हर्ष व्यक्त कर रहे हैं।
सड़क निर्माण मांग मुक्ति जर्जर विद्यार्थी चिकित्सा रहवासी लाभ मंशा सरकार मजबूती चौडीकरण मॉडल पुल पुलिया आवागमन
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो