scriptसभी परीक्षार्थी पास, कोई नहीं हुआ फेल | All the students passed, no one failed | Patrika News

सभी परीक्षार्थी पास, कोई नहीं हुआ फेल

locationसिवनीPublished: Jul 29, 2021 08:29:18 pm

Submitted by:

sunil vanderwar

परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट विद्यार्थी सितम्बर माह में दे सकेंगे परीक्षा

patrika

patrika

सिवनी जिले का हायर सेकेण्डरी परीक्षा परिणाम

नियमित 14235
वोकेशनल 147
स्वाध्यायी 946
कुल 15328

सिवनी. माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा हायर सेकेण्डरी (कक्षा 12वीं) का परीक्षा परिणाम गुरूवार को जारी किया गया। 10वीं के आधार पर 12वीं के घोषित परिणाम को लेकर पूर्व से ही विद्यार्थियों को जानकारी थी, ऐसे में बहुत उत्साह देखने को नहीं मिला। हालांकि मोबाइल व इंटरनेट के माध्यम से विद्यार्थियों ने परिणाम देखकर एक-दूसरे से चर्चा कर खुशी जाहिर की। कुछ विद्यार्थी फिर से परीक्षा देने की बात भी कह रहे हैं।
हायर सेकेण्डरी के परिणाम में पूरे जिले से प्रथम स्थान पर शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय सिवनी का छात्र दुर्गेश सनोडिय़ा रहा है। गणित संकाय से नियमित अध्ययन कर रहे दुर्गेश ने 98 प्रतिशत अंक अर्जित किए हैं। वहीं विद्यालय के अध्ययनरत सभी 311 विद्यार्थी भी सफल रहे।
जिला शिक्षा अधिकारी जीएस बघेल ने बताया कि इस वर्ष बेस्ट ऑफ फाइव मूल्यांकन पद्धति के आधार पर परीक्षा परिणाम तैयार किया गया है। इस परीक्षा में जिले से शामिल सभी 15328 विद्यार्थियों को उत्तीर्ण किया गया है। परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत रहा है। शिक्षा विभाग ने छात्रों के भविष्य और सुरक्षा को ध्यान में रखकर परीक्षा परिणाम तैयार किया है।
बताया कि जो परीक्षार्थी अपने परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट हैं वे सितंबर माह 2021 में आयोजित होने वाली परीक्षा में संपूर्ण विषयों अथवा किसी विषय विशेष की परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं। ऐसे परीक्षार्थी एक अगस्त से 10 अगस्त 2021 तक परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए एमपी ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीयन करा सकेंगे। ऐसे परीक्षार्थियों का परीक्षा के आधार पर तैयार परीक्षा परिणाम ही अंतिम रूप से मान्य किया जाएगा। अन्य राज्य या बोर्ड के परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम के लिए उनकी 10वीं की अंकसूची का सत्यापन किया जा रहा है। अंकसूची सत्यापन के बाद इन परीक्षार्थियों का परीक्षा परिणाम भी घोषित किया जाएगा।
परीक्षा परिणाम के संबंध में छात्रों की शिकायत निवारण के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। यदि किसी छात्र को अंको के संबंध में कोई शिकायत है तो वह एमपी ऑनलाइन पोर्टल पर बनाए गए विशेष साफ्टवेयर के माध्यम से अपना अनुक्रमांक एवं आवेदन क्रमांक अंकित कर हाइस्कूल के विषयवार अंक एवं इसके आधार पर मैप किए गए हायर सेकेण्डरी परीक्षा के विषयों के अंक के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकता है। परीक्षार्थियों को दी जा रही अंकसूचियों में यदि किसी प्रकार की लिपिकीय त्रुटि है तो परीक्षा परिणाम घोषित होने की तिथि से तीन माह की अवधि तक उसे ठीक कराने के लिए नि:शुल्क व्यवस्था है। तीन माह तक किसी प्रकार का सुधार न कराने वाले छात्र-छात्राओं को बाद में ऐसे सुधार कराने के लिए स-शुल्क आवेदन करना होगा।
केवलारी में मोहित प्रथम स्थान पर
शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय केवलारी के प्राचार्य एलआर बछलिया ने बताया कि विद्यालय के कक्षा 12वीं में 237 विद्यार्थी सम्मिलित हुए। जिनमें से 116 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में, 112 विद्यार्थी द्वितीय श्रेणी में तथा 9 विद्यार्थी तृतीय श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं। इस प्रकार विद्यालय का परीक्षा परिणाम 100 प्रतिशत रहा। सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले 3 विद्यार्थियों में प्रथम मोहित कुमार चंद्रवंशी गणित संकाय से 486 अंक, द्वितीय उदय राज बरकडे गणित संकाय 455 अंक एवं तृतीय स्थान पर सागर डेहरिया ने जीव विज्ञान संकाय में 453 अंक प्राप्त किए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो