भोपाल में अटकी इस जिले के 256 विद्यार्थियों की गणवेश की राशि

Sunil Vandewar

Updated: 29 Oct 2019, 07:05:42 PM (IST)

Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

सिवनी. जिले की सभी शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं को समग्र शिक्षा अभियान, राज्य योजना अंतर्गत नि:शुल्क गणवेश वितरण के लिए एजुकेशन पोर्टल के एफएएमएस मोड्यूल से शालावार बैंक खातों की सूची निकालकर एसबीआई बैंक भोपाल को राशियां जारी करने के लिए सूची भेजी गई थी। बैंक द्वारा प्रदेश की कुल 927 शालाओं के बैंक खाते त्रुटिपूर्ण होने से (सिवनी जिले के ६ शालाओं के 256 पंजीयन सहित भुगतान शेष राशि 153600 रुपए) ई-मेल के माध्यम से सुधार के लिए वापिस किया है।
बैंक से प्राप्त सूची के अनुसार जिलों की कुछ मर्ज शालाओं के बैंक खाता बंद होने, खाते में केवायसी न होने के कारण बैंक द्वारा खाते का संचालन रोक देने एवं सही खाता नम्बर न होने आदि कारणों से राज्य स्तर से सीधे राशियां जमा नहीं हो पाई हैं। इन त्रुटिपूर्ण बैंक खातों के सही विवरणों को एजुकेशन पोर्टल के एफएएमएस मोड्यूल में आवश्यक सुधार करने को कहा है, ताकि भविष्य में पोर्टल से प्राप्त सूची में सही विवरण प्राप्त हो सके।
इसके साथ ही कुछ मर्ज अथवा बंद शालाएं जिनमें जिला स्तर से बाद में नामांकन दर्ज किया गया है, इनको भी राशियां जारी नहीं हो पाई है। ऐसी सभी शालाओं को भी पूर्ण सत्यापन करने के बाद जिला स्तर से ही जिले के खाते में सामान्य मद में उपलब्ध राशि से शीघ्र राशि जारी करने को कहा गया है। ताकि सम्बंधित शालाओं में राशियां प्राप्त नहीं होने के कारण सीएम हेल्पलाइन, सीएस हेल्पलाइन पर प्रकरण दर्ज होने की स्थिति निर्मित न हो। इन निर्देशों के बाद भी यदि किसी शाला को राशियां प्राप्त न होने की शिकायत प्राप्त होती है, तो ऐसी स्थिति में सम्बंधित जिले के जिला परियोजना समन्वयक स्वयं जिम्मेदार होंगे।
आई है जिले में ऐसी-ऐसी समस्या -
जिला शिक्षा केन्द्र कार्यालय के गणवेश शाखा प्रभारी सतेन्द्र अवधिया ने बताया कि गणवेश वितरण की राशि राज्य शिक्षा केन्द्र से सीधे शाला प्रबंधन समिति के खाते में गई थी। राशि बच्चों के खाते में जारी करने को कहा गया। समायोजन की जानकारी जिला स्तर पर मांगी गई है। कहीं-कहीं ये स्थिति बनी है कि शाला प्रबंधन के पास राशि नहीं है, तो समस्या आई है। बीआरसी के माध्यम से जानकारी मांगी गई है। निर्देश दिए गए हैं। जिन विद्यार्थियों का खाता गलत होने से भुगतान रूका है, उनको दूसरे चरण में राशि जारी की जाएगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned