अमृतं जलम् - देखिए बैनगंगा के उद्गम को संवारने कलेक्टर ले पहुंचे पूरा महकमा

Sunil Vandewar

Publish: Jun, 09 2019 11:06:22 AM (IST)

Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

सिवनी. पत्रिका के तत्वावधान में अमृतम् जलम् अभियान के अंतर्गत रविवार को जिले की जीवनदायिनी बैनगंगा नदी के उद्गम स्थल मुंडारा पर कलेक्टर प्रवीण सिंह, जिला पंचायत सीईओ मंजूषा राय, जिला कांग्रेस अध्यक्ष राजकुमार खुराना, विभिन्न विभागों के अधिकारी, शासकीय अमला और जनसेवी नागरिक, ग्रामीणों के साथ श्रमदान करने पहुंचे। श्रमदान करने पहुंचे लोगों ने उद्गम स्थल के तट की सफाई की, कुण्ड में जमा कचरा, काई को साफ किया। घाट किनारे उगे घासों को साफ कर उसे सुंदर व स्वच्छ बनाया है। मौके पर मौजूद लोगों ने करीब दो घंटे तक किए गए श्रमदान के बाद घाट को चमका दिया। लोगों ने कहा कि बैनगंगा जिले की जीवनदायिनी और पहचान है।
दलसागर में भी किया श्रमदान
इसी तरह नगर के दलसागर तालाब में भी श्रमदान करने कलेक्टर व नागरिक पहुंचे। जबलपुर, नरसिंहपुर, बालाघाट, मंडला, छिंदवाड़ा व नागपुर से आने वाले लोग इससे होकर गुजरते हैं। इसकी खूबसूरती उनको बरबस ही अपनी ओर आकर्षित करती है। प्रशासन ने जालियों से बैरिकेटिंग करने के साथ उसके सौंदर्यीकरण पर विशेष कार्य किए हैं। लेकिन तालाब के किनारे के घाटों की नियमित सफाई नहीं होने से वहां घास उग आए हैं और फेंके गए पॉलीथिल, कपड़े आदि से इसकी खूबसूरती दागदार हो रही है। ऐसे में 'पत्रिकाÓ ने उक्त अभियान के तहत घाटों को साफ करने की शुरुआत कर दी है। पहले दिन चौपाटी से लगे दाहिने हाथ के कुछ क्षेत्र के घाटों की सफाई की है। श्रमदान करने के लिए शहर के हर वर्ग के लोग पहुंचे थे। चंद समय की मेहनत के बाद घाट कासंबंधित क्षेत्र चमक उठा। श्रमदान करने आए लोगों ने इस अभियान की सराहना की। श्रमदान के बाद उपस्थितजनों ने जीवन के अंतिम सांस तक जलश्रोतों का संरक्षण करने की शपथ ली।
इस मौके पर राकेश सूर्यवंशी, विपिन शर्मा, प्रशांत शुक्ला, अनिल राजपूत, देवेंद्र उइके, शिव यादव, नीलेश विश्वकर्मा, दीपक यादव, आकाश ठाकुर, संजय सोनी, देवेश पातलवार, अंकित सिंह, आयुष गुप्ता, राजेश साहू, अर्पित ठाकुर सहित दर्जनों की संख्या में लोग उपस्थित रहे।
सुबह-सबेरे शहर का हाल जानने निकले कलेक्टर
आम तौर पर प्रशासनिक अधिकारी दिन में अमले को लेकर निरीक्षण पर निकलते हैं, लेकिन वर्तमान में कलेक्टर प्रवीण सिंह अढ़ायच सुबह-सबेरे ही शहर के नागरिकों से मिलने, जनसमस्या सुनने, कार्यों की आवश्यकता को देखने निकल रहे हैं। सुबह जब वे शहर के भैरोगंज क्षेत्र में पहुंचे तो आमजनों, नागरिकों से मुलाकात की और हरसंभव समाधान का आश्वासन दिया।
इस दौरान विभिन्न लंबित कार्यों को पूरा कराने व जनसमस्याओं से जुड़े विषय पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष राजकुमार खुराना ने सुबह ०6 बजेे कलेक्टर प्रवीण अढ़ायच से स्टेडियम ग्राउंड में मुलाकात की। बताया कि स्टेडियम ग्राउंड के पीछे वर्षों से रख-रखाव के अभाव में तालाब जो कि विलुप्त होने के कगार पर आ गया है। तालाब के गहरीकरण और सौंदर्यीकरण के सम्बंध में चर्चा की। कलेक्टर से कहा कि तालाब के आस-पास पौधा रोपण किया जाए। डिग्री कालेज के पीछे रिक्त पड़ी भूमि में नाला निर्माण कर उसे खेल योग्य मैदान बनाने को कहा।
इसके साथ ही कलेक्टर से नगरपालिका द्वारा अधूरी पुरानी टंकी जो कि खतरे का कारण बन सकती है, जनहानि हो सकती है, मुख्यनगरपालिका अधिकारी को गिराने के आदेश देने और स्टेडियम के पीछे सड़क से सटे बिजली के खम्भों को दूर व्यवस्थित किया जाना आवश्यक बताया। साथ ही कम्पनी गार्डन मेन रोड पर पौधारोपण, स्टेडियम में टीन सेड लगाने की चर्चा करते हुए खुराना ने कलेक्टर से इन सभी महत्वपूर्ण कार्यों को अविलंब कराए जाने का आग्रह किया है।
कलेक्टर के साथ चर्चा के दौरान राजेश मानाठाकुर, राजिक अकील, आनंद पंजवानी, पंकज बाउसकर, विपिन यादव, सुमित मिश्रा एवं अन्य नागरिक गण उपस्थित थे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned