scriptअब आंगनबाड़ी कार्यकर्ता होंगी ट्रेंड, ई-लॢनंग सिस्टम शुरु | Anganwadi workers will now be trending, e-lining system starts | Patrika News

अब आंगनबाड़ी कार्यकर्ता होंगी ट्रेंड, ई-लॢनंग सिस्टम शुरु

locationसिवनीPublished: Jul 07, 2019 11:54:18 am

Submitted by:

sunil vanderwar

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए आंगनबाड़ी शिक्षा ई-लर्निंग

seoni

अब आंगनबाड़ी कार्यकर्ता होंगी ट्रेंड, ई-लॢनंग सिस्टम शुरु

सिवनी. महिला बाल विकास विभाग ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को और अधिक दक्ष बनाने के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम आंगनबाड़ी शिक्षा ई-लर्निंग व्यवस्था शुरू की है। अन्तरराष्ट्रीय संस्था जीआईजेड के सहयोग से तैयार इस प्रशिक्षण पाठ्यक्रम से पूरे राज्य में सभी परियोजना अधिकारियों और पर्यवेक्षकों को प्रशिक्षित कर मास्टर्स ट्रेनर्स बनाया गया है। अब तक लगभग 25 हजार आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं पर्यवेक्षकों ने यह कोर्स प्रारंभ कर दिया है और तीन हजार ने इसे पूर्ण कर लिया है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को अब सुपरवाइजर ट्रेनिंग देगी। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता अपने वार्ड और मोहल्ले की महिलाओं को अपने मोबाइल पर वीडियो दिखाकर आसान तरीके से बच्चों को स्वास्थ और पोषण आहार की जानकारी देगी।
प्रभावशील वीडियो के माध्यम से जानकारी –
ई-लर्निंग पाठ्यक्रम को आसान, मनोरंजक और प्रभावी बनाया गया है। इसमें गेम, क्विज, फिल्म आदि को भी शामिल किया गया है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अपने मोबाइल पर पालकों को वीडियो के माध्यम से घर पर मौजूद खाद्य सामग्री से बच्चों के लिए पौष्टिक आहार बनाने की जानकारी देगी। बच्चों के पालन पोषण को लेकर भी वीडियो में छोटी-छोटी बातों को रोचक तरीके से बताया गया है।
ई-लर्निंग के सात मॉड्यूल
ई.लर्निंग के सात मॉड्यूल तैयार किए गए हैं। इसमें 6 माड्यूल कार्यकर्ताओं एवं पर्यवेक्षकों दोनों के लिए और एक मॉड्यूल (सेक्टर प्रबंधन) केवल पर्यवेक्षकों के लिए तैयार किया गया है। वृद्धि निगरानी मॉड्यूल से बच्चों के विकास का वर्णन किया जा सकेगा। कुपोषण प्रबंधन मॉड्यूल से कुपोषण के प्रकार और दुष्प्रभाव की जानकारी से आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अपडेट रहेंगी। स्थूल एवं सूक्ष्म पोषक तत्व मॉड्यूल से बच्चों को दिए जाने वाले पोषक तत्वों की जानकारी दी जा सकेगी। सूचनाए शिक्षा एवं संचार मॉड्यूल से आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को सूचनाओं के साथ ही उनके काम के प्रति सजग रखा जा सकेगा। सामुदायिक सहभागिता मॉड्यूल से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को सामुदायिक सहभागिता के तरीके सिखाए जाएंगें। प्रारंभिक बाल अवस्था और अनौपचारिक शिक्षा मॉड्यूल से कार्यकर्ताओं को बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्र पर दी जाने वाली शिक्षा के तरीके सिखाए जाएंगे। सेक्टर प्रबंधन मॉड्यूल से ऑगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को, अन्य सेक्टर के काम से काम करने के तरीके की जानकारी मिलेगी। आंगनबाड़ी शिक्षा ऑनलाइन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम पूरे विश्व में सबसे अधिक उपयोग होने वाले सुरक्षित लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम मूडल फ्रेमवर्क में तैयार किया गया है। पाठ्यक्रम को मोबाइल एप के रूप में भी विकसित किया गया है, जो एंड्राइड बेस्ड है। इसका उपयोग कहीं भी किसी भी समय किया जा सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो