scriptप्राथमिक शिक्षक की भूमिका निभाएंगी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता | Anganwadi workers will play the role of primary teacher | Patrika News

प्राथमिक शिक्षक की भूमिका निभाएंगी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता

locationसिवनीPublished: Sep 28, 2019 12:51:01 pm

Submitted by:

sunil vanderwar

आंगनबाड़ी केंद्र मे मिले शाला पूर्व शिक्षा – संभागायुक्त राजेश बहुगुणा

seoni

चंद्रमा पर गए चंद्रयान का क्या हुआ, उत्सुक बच्चोंं ने पूछा सवाल,चंद्रमा पर गए चंद्रयान का क्या हुआ, उत्सुक बच्चोंं ने पूछा सवाल

सिवनी. संभागायुक्त राजेश बहुगुणा की अध्यक्षता में महिला एवं बाल विकास विभाग के साथ शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक का आयोजन कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में किया गया। जिसमें कलेक्टर श्री प्रवीण सिंहए सँयुक्त आयुक्त अरविंद यादव, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सुनील दुबे सहित सभी अनुविभागीय अधिकारीए सभी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला योजना अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारीए सभी सीडीपीओ, बीआरसीए आंगनबाड़ी सुपरवाइजर की उपस्थिति रही।
बैठक में सर्वप्रथम संभागायुक्त बहुगुणा द्वारा आंगनवाडी केन्द्रों की सुविधाओं विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन के संदर्भ में चर्चा करते हुए कहा कि सभी आंगनबाड़ी में बच्चों को बेहतर सुविधायें मिले आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एक प्राथमिक शिक्षक की तरह बच्चों को शाला पूर्व की शिक्षा दें और प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र को अपने आप में मॉडल बनाया जाये। उन्होंने कहा कि मॉडल आंगनबाड़ी केन्द्र का आषय साज सज्जा नहीं अपितु दर्ज बच्चों को बेहतर सुविधायेंए साफसफाई एवं शाला पूर्व प्राथमिक शिक्षा है। इसके लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को प्रोत्साहित किया जाये कि वह एक शिक्षक की भांति बच्चों को शाला पूर्व षिक्षा के लिये तैयार करें ताकि गरीब परिवारों को प्रायवेट संस्थाओं में एलकेजी यूकेजी कक्षाओं के लिये भेजना न पडे। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को आवश्यक प्रशिक्षण शिक्षा विभाग के साथ समन्वित होकर प्रदान किया जाये। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से बेहतर सुविधाओं के लिये बच्चों की उपस्थिति बढाने, शाला पूर्व ज्ञान बच्चों को देनेए कुपोषित बच्चों को एनआरसी में भर्ती कराने में पारदर्शिताए टीकाकरण तथा पेयजल स्थिति आदि बिन्दुओं पर कार्य किया जाना आवश्यक है। इन्ही बिन्दुओं को लेकर बीआरसीए सीईओ तथा एसडीएम द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण कर आंगनबाड़ी केन्द्रों की रैकिंग बनायी जाये। जिससे आंगनबाड़ी की व्यवस्थाओं में सुधार किया जा सकेगा । संभागायुक्त बहुगुणा द्वारा बैठक में उपस्थित जिला कार्यक्रम अधिकारी को जिले में प्राइवेट भवनों अथवा ग्राम से दूर संचालित आंगनवाडी केन्द्रों का सर्वे करवाकर पास के शासकीय भवन में आंगनबाड़ी केन्द्रों को लगाने के निर्देश दिये।
शालेय स्वच्छता गतिविधियो को लेकर संभागायुक्त बहुगुणा द्वारा मेरी शाला मेरी जिम्मेदारी पहल में कार्य कर रहे शिक्षकों को सम्मानित करने के निर्देश देते हुए कहा कि स्वेच्छा से अपनी शाला परिसर की साफ.सफाई के साथ ही शौचालय सफाई की जिम्मेदारी लेने वाले शिक्षकों को आगामी 2 अक्टूबर से 15 अक्टूबर के मध्य कार्यक्रम आयोजित कर स्थानीय जनप्रतिनिधि के माध्यम से सम्मानित किया जाये तथा सम्मान स्वरूप स्वच्छता किट को प्रदान की जाये। उन्होंने बैठक में उपस्थित कार्यपालन यंत्रीए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को ऐसे सभी स्कूलों को नल जल योजना से जोडने के निर्देश दिये।
उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को जिले में चिन्हांकित स्मार्ट क्लास के बेहतर संचालन के निर्देश देते हुए कहा कि स्मार्ट लर्निंग हेतु यूट्यूब अथवा अन्य वेबसाइट से बच्चों के विषय से जुडे वीडियों बच्चों एवं शिक्षकों को दिखाऐ जाये। जिससे बच्चे बेहतर तरीके से विषय वस्तु समझ सकेंगे। साथ ही शिक्षकों की पढ़ाने की शैली में भी सुधार आएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो