scriptकृत्रिम गर्भाधान का अधिक से अधिक लाभ लें पशुपालक : डॉ. केपीएस सैनी | Animal husbandry should take maximum advantage of artificial inseminat | Patrika News

कृत्रिम गर्भाधान का अधिक से अधिक लाभ लें पशुपालक : डॉ. केपीएस सैनी

locationसिवनीPublished: Oct 26, 2021 09:24:44 am

Submitted by:

akhilesh thakur

कृषि विज्ञान केंद्र सिवनी के तत्वावाधान में ग्राम बावली में पशु चिकित्सा शिविर

jaipur

jaipur

सिवनी. कृषि विज्ञान केंद्र सिवनी के तत्वाधान में ग्राम बावली में पशु चिकित्सा उपचार शिविर का आयोजन हुआ। यह आयोजन कृषि विज्ञान केंद्र सिवनी के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख डॉ. एनके सिंह के मार्गदर्शन में पशु चिकित्सा वैज्ञानिक डॉ. केपीएस सैनी के माध्यम से लगाया गया। शिविर में कुल 147 पशुओं का इलाज किया गया, जिसमें 42 गाय, 54 भैस एवं 51 बकरियों का उपचार हुआ। कुछ पशुओं में गर्भाधान की समस्या का निराकरण किया गया।
इस अवसर पर पशुपालकों को सुझाव दिया गया कि कृत्रिम गर्भाधान का लाभ अधिक से अधिक लें। शिविर में कुछ पशुओ को बांझपन एवं गर्मी में न आने की समस्या का उपचार तथा दवाओं का वितरण किया गया। आने वाले सर्दी के मौसम को देखते हुए पशुपालकों को सलाह दी गई कि पशुओं को मेथी का सेवन एवं बिछावन के रूप में धान का पैरा और जानवरों को ठंड से बचाने के लिए पुराने बोरे उनके ऊपर डालें। संतुलित आहार हेतु पशुपालकों को सलाह दी गई कि अपने आसपास खेतों में बचे हुए अवशेषों का चारे के रूप में उपयोग कर दाने के मूल्य में कमी लाएं। साथ ही हरे चारे के रूप में अजोला एवं नेपियर घांस का उपयोग करें। शिविर में पशुचिकित्सालय खवासा के डॉ. अक्षय बोवडे, सहा. क्षेत्र अधिकारी एसके सनोडिया, सरपंच एवं पशुपालक उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो