scriptआफत में अन्नदाता – सिवनी जिले के चार ब्लॉक के 238 गांव में ओला से हुई नुकसानी | Annadata in Aafat - hailstorm in 238 villages of four blocks of Seoni | Patrika News

आफत में अन्नदाता – सिवनी जिले के चार ब्लॉक के 238 गांव में ओला से हुई नुकसानी

locationसिवनीPublished: Feb 26, 2021 08:41:26 pm

Submitted by:

sunil vanderwar

छपारा में आधा सैकड़ा गांव के 5000 किसान प्रभावित

आफत में अन्नदाता - सिवनी जिले के चार ब्लॉक के २३८ गांव में ओला से हुई नुकसानी

आफत में अन्नदाता – सिवनी जिले के चार ब्लॉक के २३८ गांव में ओला से हुई नुकसानी

सिवनी. कृषि प्रधान सिवनी जिले के किसानों से जैसे कुदरत रूठी हुई है, पिछले कई वर्षों से प्राकृतिक आपदा से फसल नुकसानी होती रही है। इस वर्ष जिले में आज से 10 दिन पूर्व हुई ओलावृष्टि की नुकसानी का आंकलन जारी है। एक-दो दिनों में नुकसान के अंतिम आंकड़े आने की संभावना है लेकिन शुरुआती आंकड़े तबाही की तस्वीर बयां करते हैं। छपारा तहसील की बात करें तो यहां आधा सैकड़ा गांवों में प्राकृतिक आपदा आई थी। जिससे पांच हजार किसान प्रभावित हुए हैं। शुरुआती आंकड़ों के आधार पर लगभग सात हजार हेक्टेयर की फसल तबाह हुई है। अंतिम आंकड़े आने के बाद मुआवजा आदि की प्रक्रिया शुरु की जाएगी।
छपारा तहसील में पिछले सप्ताह मंगलवार को बरसे ओलों ने काफी नुकसान बरपाया था। कई स्थानों पर आधा फीट तक ओलावृष्टि हुई थी। सड़कों में गिरी बर्फ के कारण किसी हिल स्टेशन का सा नजारा दिख रहा था। कुदरत के इस प्रकोप का आंकलन अब प्रशासन कर रहा है। छपारा की बात करें तो छपारा में पांच हजार से अधिक किसान परिवारों पर इसका असर पड़ा है। क्षेत्र में शुरुआती आंकड़ों के अनुसार 50 गांवों में 7000 हेक्टेयर की खेती प्रभावित हुई है।
छपारा के खापा, भीमगढ़, सुकरी, मसूर भांवरी, पायली, कोहडिय़ा, कौडिय़ा माल, भरिया टोला, चंडी, बिलकटा, सालीवाड़ा, गंगई रैयत, थांवरी, बरबसपुर, खापा बाजार सहित अन्य गांवों में व्यापक नुकसान हुआ है। भूअभिलेख कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में पिछले सप्ताह आई प्राकृतिक आपदा के कारण 11819 किसान प्रभावित हुए हैं। जिले के इन किसान परिवारों की 18180 हेक्टेयर की फसल बुरी तरह प्रभावित हुई है।
जिले के चार विकासखंडों में दोपहर बाद जमकर ओलावृष्टि हुई थी जिसमें व्यापक नुकसान हुआ था। भू-अभिलेख से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले के चार विकासखंडों में कुल २३८ गांव प्रभावित हुए हैं।
विकासखंडवार प्रभावित गांवों की बात करें तो कुल 238 गांवों में ओलावृष्टि हुई है। जिसमें से एक सौ गांव बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। सिवनी विकासखंड में ओलावृष्टि से कुल ३२ गांव प्रभावित हुए हैं जिसमें से 24 गांवों में स्थिति काफी खराब है। इसी प्रकार केवलारी में कुल ९५ गांवों में ओलावृष्टि हुई है जिसमें से 16 गांवों में फसलों का व्यापक नुकसान पहुंचा है। छपारा विकासखंड की बात करें तो यहां पर सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। छपारा के कुल 74 गांवों में ओलावृष्टि हुई है जिसमें से आधा सैकड़ा गांव बुरी तरह प्रभावित हैं। धनौरा की बात करें तो यहां पर कुल 33 गांव प्रभावित हैं जिसमें से 10 गांवों की स्थिति काफी खराब है। प्रशासन का कहना है कि अधिक प्रभावित गांवों की संख्या में कम हो सकती है जबकि रकबे में बढ़ोतरी हो सकती है। छपारा तहसीलदार नितिन गोड़ ने बताया कि क्षेत्र में ओलावृष्टि के नुकसान का आंकलन जारी है। आंकड़े और बढ़ सकते हैं। संभवत: अगले कुछ दिन में अंतिम नतीजे आ जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो