एंटोमोलाजिस्ट ने लैब रेकॉर्ड में खामियां देख लगाई फटकार

एंटोमोलाजिस्ट ने लैब रेकॉर्ड में खामियां देख लगाई फटकार

Santosh Dubey | Publish: Apr, 24 2019 12:00:08 PM (IST) | Updated: Apr, 24 2019 12:02:12 PM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

15 दिन में सभी रिकॉर्ड दुरुस्त करने दिए निर्देश, वार्डों का भी किया निरीक्षण

 

सिवनी. संचालनालय स्वास्थ सेवाएं भोपाल एन्टोमोलाजिस्ट सत्येंन्द्र पाण्डे ने मंगलवार को जिला अस्पताल समेत जिले भरे के अधिकांश सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, पैथोलॉजी लैब का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गोपालगंज के लैब में रिकॉर्ड दुरुस्त नहीं होने व अन्य खामियां पाए जाने पर फटकार लगाई। साथ ही 15 दिन के अंदर रिकॉर्ड दुरुस्त करने निर्देश दिए।
इससे पहले उन्होंने जिला चिकित्सालय में भर्ती मरीजों का उपचार किस प्रकार से चल रहा है। वार्डों की स्थिति कैसी हैं इसके लिए मेल, फीमेल मेडिकल, बच्चा वार्ड व पैथोलॉजी का निरीक्षण किया।
निरीक्षण के दौरान वार्ड इंचार्ज, स्टाफ नर्स को निर्देशित किया गया की खून की कमी एवं पीलिया के भर्ती मरीजों की रक्त पट्टी अनिवार्य रूप से बनाई जाए। ताकि मलेरिया की जांच की जा सकें। पैथौलॉजी में डेंगू एवं चिकनगूनिया की जांच मशीन का भी निरीक्षण किया गया एवं रिकॉर्ड की जॉच की गई रिकॉर्ड संधारण सही पाया गया।
अधिकारी ने मच्छरदानी वितरीत ग्रामों का भी निरीक्षण किया गया। जिसमें सीएचसी गोपालगंज के ग्राम बघराज, कुरई के ग्राम बटामा एवं बरघाट के ग्राम आमगढ़ में वितरीत की गई मच्छरदानी के रिकॉर्ड देखे गए एवं आशा कार्यकर्ता को फालोअप के लिए एवं रिकॉर्ड अधतन रखने के लिए निर्देशित किया गया।
सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र गोपालगंज, कुरई एवं बरघाट की लैब का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में लैब टेक्निशियन को समस्त रिकॉर्ड पूर्ण करने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि भविष्य में भारत सरकार की टीम निरीक्षण के लिए आ सकती है। इसके लिए जो भी रिकॉर्ड अधूरे हैं उन्हें 15 दिन के अंदर दुरुस्त किए जाए।
इसके पश्चात जिला स्तर पर अधिकारी द्वारा मलेरिया निरीक्षक एवं एमटीएस की संयुक्त बैठक ली जाकर मच्छरदानी का नियमित उपयोग एवं फॉलोअप करना, मलेरिया पास्टिव ग्रामों में दौरा कार्यक्रम बनाकर ग्राम में सतत निगरानी रखने के लिए निर्देश दिए गए। अंत में सत्येन्द्र पाण्डे द्वारा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ अधिकारी डॉ. केसी मेसराम के साथ बैठक कर भ्रमण के दौरान की गई कार्यवाही से अवगत कराया गया। इस दौरान जिला मलेरिया अधिकारी स्मृता नामदेव मौजूद थी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned