इन बच्चों से पूछिए मप्र से जुड़ा कोई भी सवाल, बता देते हैं झट से...

Sunil Vandewar

Updated: 02 Nov 2019, 12:22:33 PM (IST)

Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

सिवनी. शासकीय माध्यमिक शाला भोंगाखेड़ा में मध्यप्रदेश का स्थापना दिवस समारोह पूर्वक आयोजन किया गया। ध्वजारोहण के उपरांत राष्ट्रगान एवं मप्र गान का गायन किया गया। संस्था के प्रधान पाठक संजय तिवारी ने विद्यार्थियों को मप्र की स्थापना, स्थापना के समय के जिले, मप्र के प्रथम राज्यपाल सीतारमैय्या, प्रथम मुख्यमंत्री पंडित रविशंकर शुक्ल, प्रथम विधानसभा अध्यक्ष कुंजीलाल दुबे व प्रदेश से सम्बंधित अन्य जानकारी व विषय में विस्तृत जानकारी प्रार्थना सभा के दौरान दी।
इसी विषय पर आधारित प्रश्न मंच का आयोजन मध्यान भोजन उपरांत रखा गया। जिसमें विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। विद्यार्थियों के सामान्य ज्ञान के स्तर को बढ़ाते हुए मध्यप्रदेश की स्थापना के समय कितने जिले थे, मप्र के प्रथम मुख्यमंत्री एवं प्रथम राज्यपाल का नाम, मप्र से अलग होकर कौन सा राज्य बना है, मप्र में वर्तमान में 52 वां जिला कौन सा है, मप्र के वर्तमान मुख्यमंत्री और राज्यपाल कौन हैं, मप्र के अलावा और किस केंद्र शासित प्रदेश की स्थापना 1 नवंबर को हुई, मप्र का राज्य पशु, राज्य पक्षी, फूल, फल, मछली, मिठाई, खेल से संबंधित प्रश्न प्रश्नमंच के दौरान पूछे गए। जिसका विद्यार्थियों ने उत्तर दिया।
क्विज की समाप्ति पर प्रश्न मंच के विजेता सौम्या बघेल 6वीं एवं शिवम श्रीवास्तव 8वीं एवं अन्य प्रतिभागियों को प्रधान पाठक की ओर से पुरस्कार प्रदान किए गए। प्रश्न मंच में स्कोरर शिक्षिका कीर्ति भलावी और टाइमकीपर शिक्षक संत कुमार तिवारी बने। विद्यार्थियों ने मप्र की स्थापना के संबंध में रोचक बातें प्रश्न मंच के दौरान सीखी और सभी विद्यार्थियों ने उन्हें याद रखने का संकल्प लिया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned