एमपी बोर्ड के हायर सेकेण्डरी का मूल्यांकन समाप्त, अब रिजल्ट का इंतजार

एमपी बोर्ड के हायर सेकेण्डरी का मूल्यांकन समाप्त, अब रिजल्ट का इंतजार

Sunil Vandewar | Publish: Apr, 20 2018 12:30:01 PM (IST) Seoni, Madhya Pradesh, India

प्रदेश में टॉप पोजिशन पर सिवनी, जांचने को मिली अतिरिक्त कॉपी

सिवनी. प्रदेश के दूसरे जिलों से आगे रहते हुए फिर एक बार सिवनी जिले में बोर्ड की उत्तरपुस्तिका (कॉपी) का मूल्यांकन सबसे पहले पूरा हुआ है। हायर सेकेण्डरी का मूल्यांकन बुधवार को समाप्त कर लिया गया है। हाइस्कूल का कार्य भी अंतिम चरण में है। अपै्रल महीने में ही मूल्यांकन समाप्त करते हुए मई में रिजल्ट जारी किया जाएगा।

२० मार्च से शुरु किया गया था मूल्यांकन
बोर्ड परीक्षा मूल्यांकन केन्द्र शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में कार्य प्रभारी पीपी पाण्डे ने बताया कि एमपी बोर्ड का मूल्यांकन कार्य २० मार्च से शुरु किया गया था। इसमें हाइस्कूल की प्रथम चरण की ७२१५४ एवं द्वितीय चरण की ३१७५० की उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन हो चुका है। शेष कार्य २२ अपै्रल तक पूर्ण करते हुए मूल्यांकन समाप्त कर लिया जाएगा। हाइस्कूल के विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, आईटी, सुरक्षा, बैंकिंग, हेल्थ केयर विषय का कार्य पूर्व में एवं अंग्रेजी सामान्य व हिन्दी विशिष्ट का मूल्यांकन गुरुवार को पूर्ण हो गया है।
हायर सेकेण्डरी के १७ विषय का हुआ मूल्यांकन-
बताया गया कि हायर सेकेण्डरी के १७ विषयों की उत्तरपुस्तिका जिले को प्राप्त हुई थीं। प्रथम चरण में १६५५२ पूर्व में पूर्ण की जा चुकी हैं, जबकि द्वितीय चरण में प्राप्त २६४०० उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन कार्य बुधवार को समाप्त हुआ। इनमें जीव विज्ञान , उच्च गणित, राजनीति, व्यवसायिक अर्थशास्त्र, पशुपालन, विज्ञान के तत्व, भूगोल, रसायन, फसल उत्पादन, एनॉटामी, आईटी, होमसाइंस व अन्य विषय शामिल हैं।
दूसरे जिलों के हिस्से की सिवनी आई कॉपी -
प्रदेश के विभिन्न जिलों में बोर्ड की कॉपी जांची जा रही हैं। ऐसे में भी कई जिले सिवनी से मूल्यांकन की गति में काफी पीछे चल रहे हैं। इस स्थिति को देखते हुए बोर्ड के निर्देश पर दूसरे जिले के हिस्से की ४ हजार उत्तरपुस्तिकाएं सिवनी भेजी गई हैं। इसमें भी करीब ३२०० का मूल्यांकन हो चुका है, शेष ८०० उत्तरपुस्तिका भी रविवार तक जांच ली जाएंगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned