सहायक संचालक ने किया औचक निरीक्षण, नोटिस जारी

महात्मा गांधी हाइस्कूल प्राचार्य को पांच बिंदुओं पर देंगी जबाव

सिवनी. नगर के मध्य बारापत्थर बाहुबली चौक स्थित महात्मा गांधी शासकीय हाइस्कूल की प्राचार्य को जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय द्वारा पांच बिंदुओं का कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। जिस पर स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने को कहा गया है।
जिला शिक्षा अधिकारी जीएस बघेल द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि 10 फरवरी को प्रात: 10.38 बजे सहायक संचालक एसएस कुमरे के द्वारा महात्मा गांधी हाइस्कूल का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में कई तरह की विसंगतियां पाई गईं। जिसमें बताया कि संस्था में पदस्थ कर्मचारी समय पर शाला में उपस्थित नहीं हो रहे हैं। सक्षम अधिकारी से अनुमति प्राप्त किए बिना शिक्षकों का संलग्नीकरण किया गया है, परीक्षण करने पर पाया गया कि इस प्रकार के संलग्नीकरण का कोई औचित्य भी नहीं है। अनावश्यक पदीय अधिकारों का दुरुपयोग किया जाना प्रतीत हुआ। तत्काल अनावश्यक संलग्नीकरण समाप्त किए जाने के निर्देश दिए हैं।
इसके अलावा कहा कि अवकाश के लिए हाइस्कूल कार्यालय में प्रस्तुत आवेदनों पर प्राचार्य द्वारा विधिवत अवकाश स्वीकृति की टीप दर्ज नहीं की गई है। प्राथमिक शाला में प्रधानाध्यापक का प्रभार भी विसंगतियुक्त पाया गया, यहां वरिष्ठता का ध्यान नहीं रखा गया है। परिसर में पर्याप्त साफ-सफाई का भी अभाव होना बताया गया।
कारण बताओ नोटिस में इन बिंदुओं पर निर्देशित कर कहा गया कि तत्काल आवश्यक कार्यवाही कर अवगत कराएं तथा सम्बंधित कर्मियों के विषय में १७ फरवरी तक अपना स्पष्टीकरण भी प्रस्तुत करने को कहा है। दी गई समय अवधि में पालन प्रतिवेदन स्पष्टीकरण के साथ प्राप्त नहीं होने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।
इस सम्बंध में प्राचार्य डेजी जैन का कहना है कि वे विगत करीब एक माह से अवकाश पर थीं, हाल ही में अपने कार्यालय लौटी हैं। हो सकता है, कि इस दौरान कुछ अव्यवस्था रही हो, लेकिन उन्होंने संलग्नीकरण के विषय पर कहा कि जब उन्हें अधिकार ही नहीं हैं, तो वे किसी को संलग्न क्यों करेंगी। कहा कि कारण बताओ नोटिस का शीघ्र ही जवाब प्रस्तुत किया जाएगा।

Show More
sunil vanderwar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned