scriptमंचन देखकर भावुक हुए दर्शक | Attendees Viewing Staged Audiences | Patrika News
सिवनी

मंचन देखकर भावुक हुए दर्शक

हास्य व्यंग्य लेखक रामकुमार चतुर्वेदी को मिला प्रत्यंचा सृजन सम्मान

सिवनीJul 10, 2018 / 11:45 am

santosh dubey

Drama, stage, theater, bilibud, halibud, metayagari, film, artist, gandhi, art

मंचन देखकर भावुक हुए दर्शक

 

सिवनी. रंगमंच और साहित्य को समर्पित संस्था ‘प्रत्यंचा सृजन समितिÓ के नवोदित कलाकारों ने मशहूर नाटक ‘गांधी चौकÓ का मंचन कर अपने अभिनय से लोगों को भावुक कर दिया। युवा लेखक और रंगकर्मी पंकज सोनी और राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त रंग निर्देशक सचिन वर्मा के सधे हुए निर्देशन में मंचित नाटक ने दर्शकों को हंसाया और रूलाया भी।
प्रत्यंचा सृजन समिति की ‘एक्टिंग की पाठशालाÓ नामक कार्यशाला के समापन पर आयोजित नाटक के मंचन के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद जिले के पुलिस अधीक्षक विवेकराज सिंह ने ऐसे आयोजन को समय की जरूरत बताया। कहा कि रंगमंच, साहित्य और कलाएं हमारे समाज की धरोहर हैं। जिनके संरक्षण के लिए युवाओं को आगे आना होगा। साहित्यकार प्रतिमा अखिलेश, लेखक चातक और एडवोकेट अखिलेश यादव ने दीप प्रज्ज्वलित कर मंचन कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
समिति की अध्यक्ष मीना जायसवाल ने बताया कि फिल्म निर्देशक लेखक अशोक मिश्रा के इस नाटक को लेखक पंकज सोनी ने मौजूदा समय के अनुसार प्रासंगिक बनाकर पुन: लेखन किया। नाटक के गीत प्रसिद्ध युवा कथाकार पंकज सुबीर ने लिखे और संगीत सिवनी के पंकज कटरे ने दिया।
हास्य-विनोद, व्यंग्य और हंसी-ठिठोली के साथ इस नाटक दर्शकों को लोटपोट कर दिया तो वहीं और हमारे देश की मौजूदा समस्याओं पर गंभीरता से सोचने के लिए मजबूर भी कर दिया। मंचन के दौरान जहां कई बार हंसी के ठहाके लगते रहे तो अंत में गांधी की हत्या देखकर और ‘हे रामÓ शब्द सुनकर दर्शकों की आंखें भर आईं।
भ्रष्ट मंत्री के रूप में अभिनेता- लेखक पंकज सोनी ने अपने अंदाज से जमकर तालियां बटोरी। गांधी के अप्रतिम अभिनय के लिए अर्पित जोशी ने दर्शकों का दिल जीत लिया। भ्रष्ट थानेदार के लिए संदीप, ननकू के लिए प्रणय, नागपुरी के लिए तरूण और दलित कोन्डू के लिए महेन्द्र विश्वकर्मा को भी खूब वाहवाही मिली। सतीश मिश्रा ने मास्टर छकोड़ीलाल, मीना जायसवाल ने सीएमओ, उदित नारायण ने हलवाई, दिनेश चौकसे ने बड़े बाबू की सशक्त भूमिका निभाई किया तो वहीं पुतला चोर के रूप में पूजा चौकसे, नीलेश और दक्षेश ने शानदार अभिनय किया। पूरे नाटक के दौरान गांधीजी की आदमकद मूर्ति बने हुए युवा कलाकार अर्पित जोशी के जीवंत अभिनय के सभी दर्शक कायल हो गए। आलम यह था कि नाटक के बाद गांधीजी यानी अर्पित जोशी के साथ सेल्फी लेने लोगों में होड़ सी मच गई।
व्यंग्यकार रामकुमार चतुर्वेदी हुए सम्मानित
समिति के सचिव प्रोफेसर सत्येन्द्र कुमार शेन्डे ने बताया कि हास्य-व्यंग्य लेखन में राष्ट्रीय स्तर पर सिवनी जिले से नई पहचान अर्जित करने वाले मशहूर व्यंग्यकार रामकुमार चतुर्वेदी को देश के नामचीन चित्रकार रोहित रूसिया और एसपी विवेकराज सिंह द्वारा ‘प्रत्यंचा सृजन सम्मानÓ से विभूषित किया गया।
नाटक के दौरान शहर के प्रबुद्ध नागरिकों, साहित्यकारों, युवाओं और कला-प्रेमियों से उपस्थित होने की खासी उपस्थिति रही। नाटक की सभी व्यवस्था रूपेश कोहरू ने संभाली। कार्यक्रम का संचालन प्रो. सत्येन्द्र कुमार शेन्डे ने और सभी के प्रति आभार रंगकर्मी पंकज सोनी ने जताया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो