scriptकर्मचारियों से अवैध वसूली करने वाला बाबू और भृत्य निलंबित | Babu who made illegal recovery from employees and suspended | Patrika News

कर्मचारियों से अवैध वसूली करने वाला बाबू और भृत्य निलंबित

locationसिवनीPublished: May 26, 2022 12:17:51 pm

Submitted by:

sunil vanderwar

लगातार समझाने पर भी नहीं सुधर रहे थे केवलारी में पदस्थ दोनों कर्मचारी

कर्मचारियों से अवैध वसूली करने वाला बाबू और भृत्य निलंबित

कर्मचारियों से अवैध वसूली करने वाला बाबू और भृत्य निलंबित

सिवनी. सरकारी कर्मचारियों के वेतन, पेंशन आदि काम में अड़ंगा लगाकर अवैध वसूली करने वाले दो कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया है। मामला केवलारी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय से जुड़ा है। जहां पदस्थ बाबू और भृत्य से कर्मचारी इस कदर परेशान थे, कि उनको सीएम हेल्पलाइन से लेकर जिला शिक्षा शिक्षा अधिकारी कार्यालय तक अवैध वसूली की शिकायत करना पड़ा था। तब प्रशासन ने इनके विरूद्ध कार्रवाई की है।
जिला शिक्षा अधिकारी रविसिंह बघेल ने बताया कि बुधवार को कलेक्टर डॉ. राहुल हरिदास फटिंग ने निलंबन आदेश जारी किया है। आदेश के मुताबिक विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय केवलारी में पदस्थ सहायक ग्रेड-३ संदीप बर्मन के द्वारा बिल (देयक) के भुगतान में जान बूझकर देरी करते हुए अवैध वसूली किए जाने का मामला संज्ञान में आया। साथ ही इनके द्वारा कार्यालय में देरी से आना। बिना पूर्व सूचना के गैरहाजिर रहना। वरिष्ठ कार्यालय से चाही गई जानकारी समय पर तैयार कर न भेजने एवं संकुल के लिपिकों के माध्यम से सम्बंधित कर्मचारी पर दबाव बनाकर अवैधानिक वसूली करने। देयकों के भुगतान की कार्रवाई में देरी करने से कर्मचारियों ने परेशान होकर सीएम हेल्पलाइन में शिकायतें दर्ज कराई थी।
इस सम्बंध में जब जिला शिक्षा अधिकारी ने कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब तलब किया, जिसमें बर्मन का जवाब संतोषजनक नहीं पाया गया। इस मामले में कलेक्टर ने मनमानी करने वाले संदीप बर्मन को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। साथ ही निलंबन अवधि में इनका मुख्यालय विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी सिवनी तय किया है।
वसूली में भृत्य भी नहीं पीछे
जिला शिक्षा अधिकारी ने विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी केवलारी में पदस्थ भृत्य शेख जिब्राइल कुरैशी को निलंबित किए जाने का आदेश जारी किया है। कहा कि कुरैशी मनमानी करते अवैध वसूली कर रहे थे। साथ ही देरी से कार्यालय में आना, बिना सूचना चले जाना। समय पर जानकारी न भेजना, संकुल लिपिकों के माध्यम से दवाब बनाकर कर्मचारियों से अवैधानिक वसूली करने की शिकायतें सीएम हेल्पलाइन और वरिष्ठ अधिकारियों तक पहुंची थी। तब नोटिस देने पर भी संतोषजनक जवाब प्राप्त नहीं हुआ। अब भृत्य को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर इन्हें सिवनी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय के लिए आदेशित किया गया है।
डीइओ ने सामने लौटाए थे रूपए
अवैध वसूली का आलम इस कदर बना हुआ था, कि वेतन, पेंशन, जीपीएफ आदि का काम कराने के लिए खुल्लम-खुल्ला रुपए की मांग हो रही थी। इसकी पुष्टि खुद प्रभारी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी व उत्कृष्ट विद्यालय केवलारी के प्राचार्य एलआर बछलिया ने की है। कहा कि लगातार कर्मचारी उनको व जिला शिक्षा अधिकारी को बता रहे थे, कि बाबू और भृत्य अवैध रूपए की मांग कर रहे हैं। तब बाबू और भृत्य को कई बार समझाया और चेतावनी तक दी गई थी। ऐसा भी हो चुका है कि अधिकारी के सामने आरोपी ने सम्बंधित कर्मचारी को रूपए लौटाने पड़े। इसके बाद भी स्थिति नहीं सुधर रही थी।
दूसरे कार्यालय में भी हो सकते हैं ऐसे कर्मचारी
जिस तरह से केवलारी के इस कार्यालय का मामला उजागर होने पर अधिकारियों ने खुद माना कि अवैध वसूली की जा रही थी। ऐसे ही दूसरे कार्यालयों पर भी स्थिति निर्मित हो, इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है। विभाग के जानकार करते हैं कि यदि जिला और विकासखण्ड स्तर के अधिकारी इस दिशा में नियमित रूप से ध्यान देते तो न तो शिकायतें आतीं और न ही अवैध वसूली करने वाले कर्मचारियों के हौसले बढ़ते। जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय तक कई बार आरोपों में रहा है। उम्मीद की जा रही है कि सेवानिवृत्त हो रहे जिला शिक्षा अधिकारी इस दिशा में भी कोई ठोस पहल करेंगे, ताकि कर्मचारियों को भविष्य में अवैध वसूली जैसी स्थिति का सामना न करना पड़े। एलआर बछलिया, प्रभारी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी केवलारी ने बताया कि लगातार दोनों कर्मचारी ऐसी गतिविधि में लिप्त थे। बार-बार समझाने पर भी नहीं माने। प्राचार्यों, शिक्षकों और दूसरे कर्मचारियों तक से रूपए की मांग हो रही थी। हमने सुधरने का अवसर दिया था, जब नहीं माने, तब कार्रवाई होना जरूरी था। निलंबित बाबू के स्थान पर वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर खैररांजी के बाबू संतोष ठाकुर को अतिरिक्त कार्य में लिया जाएगा। साथ ही एक भृत्य प्रमिल मिश्रा एसडीएम कार्यालय में हैं, उनको भी बीइओ में कार्य के लिए आदेशित किया जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो