अंग्रेजी में आगे हिन्दी में रह गए पीछे

अंग्रेजी में आगे हिन्दी में रह गए पीछे

Sunil Vandewar | Publish: Apr, 04 2018 12:05:01 PM (IST) Seoni, Madhya Pradesh, India

एमपी बोर्ड की उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन जारी

सिवनी. एमपी बोर्ड की उत्तरपुस्तिका के २० मार्च से हो रहे मूल्यांकन कार्य में अंग्रेजी विषय का कार्य पूर्ण हो चुका है, जबकि हिन्दी के मूल्यांकनकर्ताओं की कमी से मूल्यांकन की रफ्तार कम हो रहा है। मूल्यांकन केन्द्र शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय सिवनी में मंगलवार को १५४ मूल्यांकनकर्ताओं की उपस्थिति रही।

मूल्यांकन केन्द्र प्रभारी पीपी पाण्डे ने बताया कि हाईस्कूल (१०वीं) में प्रथम चरण के विज्ञान व सामाजिक विज्ञान विषय की कुल प्राप्त ७२१७७ उत्तरपुस्तिका में मंगलवार तक ४५४६९ का मूल्यांकन हो चुका है। मंगलवार को १३१ मूलयांकनकर्ता उपस्थित रहे। १२वीं की कुल प्राप्त १६५५२ उत्तरपुस्तिका में ७४२५ जांची जा चुकी है। मंगलवार को २३ मूल्यांकनकर्ता उपस्थित रहे।
हिन्दी के मूल्यांकनकर्ताओं की कमी -
मूल्यांकन केन्द्र प्रभारी ने बताया कि हायर सेकेण्डरी के अंग्रेजी विशिष्ट की २११३ उत्तरपुस्तिका प्राप्त हुई थी। इसका मूल्यांकन कार्य सोमवार को समाप्त हो चुका है। जबकि हिन्दी विशिष्ट विषय के मूल्यांकनकर्ता कम संख्या में उपस्थित हो रहे हैं। इससे हिन्दी का मूल्यांकन कार्य धीमी गति पर है।
प्राचार्य नहीं कर रहे कार्यमुक्त -
बोर्ड परीक्षा की उत्तरपुस्तिका जांचने के लिए जिन विषयों के शिक्षकों की नियुक्ति की गई है। उनमें अधिकांश अब भी कार्य में उपस्थित नहीं हो रहे हैं। प्रथम चरण के मूल्यांकन में ५८८ शिक्षकों को नियुक्त किया गया था, जबकि वर्तमान में १५४ ही केन्द्र पर मूल्यांकन कार्य कर रहे हैं। ऐसे में एक बार पुन: डीईओ एसपी लाल ने प्राचार्यों को निर्देशित कर कहा है कि शिक्षकों को मूल्यांकन के लिए विद्यालय से कार्यमुक्त करें, अन्यथा प्राचार्य के विरुद्ध कार्रवाई प्रस्तावित की जाएगी।
उर्दू के पेपर में शामिल हुए ४२ परीक्षार्थी
एमपी बोर्ड के हायर सेकेण्डरी सर्टिफिकेट (१२वीं) परीक्षा में मंगलवार को उर्दू विशिष्ट विषय की परीक्षा आयोजित हुई। इस परीक्षा के लिए जिला मुख्यालय में दो परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। परीक्षा प्रभारी पीके तिवारी ने बताया कि मिशन हायर सेकेण्डरी स्कूल एवं शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में कुल दर्ज ४३ परीक्षार्थियों में ४२ ने उपस्थित होकर उर्दू विशिष्ट का प्रश्न पत्र हल किया। एक परीक्षार्थी की अनुपस्थिति रही।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned