scriptबालाघाट और मंडला लोकसभा में फिर एक बार… | Patrika News
सिवनी

बालाघाट और मंडला लोकसभा में फिर एक बार…

– देखिए – अंतिम दौर तक भाजपा की बढ़त कायम

सिवनीJun 04, 2024 / 06:12 pm

sunil vanderwar

भाजपा को लगातार बढ़त मिलने से उत्साहित सिवनी विधायक व अन्य भाजपा नेता

भाजपा को लगातार बढ़त मिलने से उत्साहित सिवनी विधायक व अन्य भाजपा नेता

सिवनी. बालाघाट और मंडला लोकसभा सीट पर फिर एक बार भाजपा को बढ़त मिलती दिख रही है। शुरुआती राउंड से भाजपा ने अपना दबदबा कायम रखा है। अंतिम दौर में चल रही मतगणना में भी दोनों सीट पर वोटों का काफी अंतर बना हुआ है। यानि लोकसभा 2024 के चुनाव में भाजपा का गढ़ कही जाने वाली बालाघाट और मंडला लोकसभा सीट एक बार फिर नरेन्द्र मोदी के नाम पर सफल होती नजर आ रही है। इस बार बालाघाट लोकसभा सीट से प्रत्याशी भारती पारधी को बनाया है, जबकि मंडला से दूसरी बार फग्गनसिंह कुलस्ते पर भाजपा ने विश्वास दिखाया था, जो कि अब तक घोषित हुए मतगणना के परिणाम में सफल होते दिखाई दे रहे हैं। शहर के शुक्रवारी चौक में एलईडी स्क्रीन पर लोग देश भर के चुनावी नतीजों को देख रहे हैं।


बालाघाट लोकसभा सीट पर भाजपा की भारती पारधी अंतिम दौर में चल रही मतगणना में कुल 709939 वोट पा चुकी हैं। उन्होंने 173606 वोट के अंतर से कांग्रेस के सम्राट सिंह सरस्वार पीछे कर दिया है। कांग्रेस प्रत्याशी को 536333 वोट मिले हैं। तीसरे स्थान पर बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी कंकर मुंजारे ने अब तक 52883 वोट प्राप्त किए हैं। इस तरह बालाघाट लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी भारती पारधी 173606 वोट से आगे चल रही हैं। दूसरे नम्बर पर कांग्रेस के सम्राट सिंह जबकि तीसरे में बसपा के कंकर मुंजारे हैं।

मंडला लोकसभा सीट की चल रही अंतिम दौर की मतगणना की ताजा स्थिति देखें तो भाजपा प्रत्याशी फग्गनसिंह कुलस्ते अब तक कुल 751375 वोट लेकर सबसे आगे हैं। उनकी बढ़त का अंतर लगातार बढ़ रहा है, जो कि 103846 है। वहीं कांग्रेस प्रत्याशी ओमकार सिंह मरकाम 647529 वोट प्राप्त कर चुके हैं। तीसरे स्थान पर गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के महेश कुमार बट्टी 37797 वोट के साथ बने हुए हैं। इस तरह भाजपा प्रत्याशी कुलस्ते 103846 वोट के अंतर से आगे चल रहे हैं। दूसरे नम्बर पर कांग्रेस के ओमकार सिंह व तीसरे में गोंडवाना के महेश बट्टी है।

लोकसभा चुनाव 2024 में देश और प्रदेश की सबसे चर्चित सीटों में शामिल बालाघाट और मंडला लोकसभा सीट पर मंगलवार को मतगणना के शुरुआती रुझान भाजपा के पक्ष में दिखाई दे रहे हैं। भाजपा का गढ़ माना जाने वाला सिवनी जिला दो लोकसभा क्षेत्र में बटा हुआ है। यहां की कुल चार में से दो विधानसभा (सिवनी, बरघाट) लोकसभा क्षेत्र बालाघाट अंतर्गत है। जबकि दो विधानसभा (केवलारी, लखनादौन) लोकसभा क्षेत्र मंडला के अंतर्गत आती हैं। इन सीट पर भाजपा के सांसद पिछले कई पंचवर्षीय से जीतते रहे हैं। इस बार दोनों ही सीट पर चुनाव रोचक होने के अनुमान लगाए जा रहे थे। लेकिन पहले चरण के वोटों की गिनती पर गौर करें, तो भाजपा अपनी बढ़त बनाकर फिर से इस सीट पर अपनी पकड़ मजबूत बनाती दिख रही है।
लोकसभा क्षेत्र बालाघाट से वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा से टिकट लेकर डॉ. ढालसिंह बिसेन चुनाव जीतकर सांसद बने थे। लेकिन 2024 के चुनाव में उनका टिकट काटकर भाजपा ने महिला नेत्री भारती पारधी को अपना प्रत्याशी बनाया। इधर लोकसभा क्षेत्र मंडला में वर्ष 2019 के चुनाव में भी भाजपा ने फग्गनसिंह कुलस्ते को टिकट दिया था, जिस पर कुलस्ते को जीत मिली और वे सांसद बनने के साथ ही केन्द्रीय मंत्री तक की कुर्सी पर पहुंचे थे। हालांकि वर्ष 2024 में ही भाजपा ने कुलस्ते को विधानसभा चुनाव में विधानसभा प्रत्याशी के तौर पर उतारा और वे हार गए थे। इसके बाद फिर अब 2024 के चुनाव में मंडला लोकसभा का भाजपा का टिकट लेकर कुलस्ते चुनाव मैदान में हैं।

लोकसभा चुनाव के करीब डेढ़ महीना बाद मतगणना होने जा रही है। चुनाव परिणाम जानने हर कोई उत्सुक नजर आ रहा है। मतगणना स्थल से लोग पल-पल की अपडेट ले रहे हैं। दो लोकसभा क्षेत्र वाले सिवनी जिले की चार विधानसभा के मतदाताओं के मन की बात मंगलवार को ईवीएम खुलने के साथ ही सामने लगी है। मतगणना स्थल शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज मैदान पर लोगों की मौजूदगी और उनकी बातें बहुत कुछ बयान कर रही हैं। लोगों का कहना है कि केन्द्र में मजबूत सरकार के लिए वोट किया था, उसी के मुताबिक अब रुझान आ रहे हैं। नतीजे भी उम्मीद के मुताबिक ही होने की बात कही जा रही है। लोग अपने-अपने पसंद के प्रत्याशी को मिले वोट के विषय में सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचारित भी कर रहे हैं।

सिवनी में दो लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत चार विधानसभा की मतगणना जारी है। बालाघाट लोकसभा के सिवनी व बरघाट विधानसभा एवं मंडला लोकसभा के केवलारी एवं लखनादौन विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं के दिए गए मतों की गिनती शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज में हो रही है। पूरा परिसर चाक-चौबंद सुरक्षा के घेरे में है। बेरीकेटिंग की गई है। बाहरी लोगों का प्रवेश प्रतिबंधित है।

Hindi News/ Seoni / बालाघाट और मंडला लोकसभा में फिर एक बार…

ट्रेंडिंग वीडियो