कई बदलाव के साथ आएगा बोर्ड का रिजल्ट

कई बदलाव के साथ आएगा बोर्ड का रिजल्ट

Sunil Vandewar | Updated: 22 Apr 2018, 11:28:18 AM (IST) Seoni, Madhya Pradesh, India

मई के दूसरे सप्ताह में रिजल्ट, ऑनलाइन होगा मार्कशीट में सुधार

सिवनी. एमपी बोर्ड के हाइस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी का मूल्यांकन अब अंतिम चरण में है। मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल १२ से १५ मई के बीच दोनों कक्षाओं का परिणाम एक साथ देने की तैयारी कर रहा है। फाइव बेस्ट सिस्टम (पांच विषय में रिजल्ट) लागू होने के कारण हाइस्कूल के परीक्षा परिणाम में सुधार की उम्मीद जताई जा रही है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि नकल को लेकर सख्ती बरतने के कारण इस बार कहीं से भी सामूहिक नकल के प्रकरण सामने नहीं आए हैं।
ऑनलाइन होगा अंकसूची में सुधार -
१०वीं, १२वीं की अंकसूची या माध्यमिक शिक्षा मंडल से सम्बंधित किसी भी दस्तावेज में संशोधन के लिए अब भोपाल स्थित दफ्तर पहुंचना जरूरी नहीं है। जिला स्तर पर ही संशोधन हो सकता है। मंडल ने संशोधन प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। एमपी ऑनलाइन कियोस्क के जरिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। दस्तावेजों में संशोधन के लिए आवेदक को जिला स्तर के एमपी ऑनलाइन कियोस्क से ही फार्म भरना होगा। इसके बाद १५ दिन के अंदर जिला स्तर की समन्वयक संस्था को मूल दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे। समन्वयक संस्था ही समस्या का निवारण करेगी और संशोधित दस्तावेज आवेदक को प्रदान करेगी। संशोधन के लिए अब ऑनलाइन ही आवेदन होंगे, ऑफलाइन प्रक्रिया पूरी तरह बंद कर दी गई है। मंडल ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत पहले संभागीय जिला मुख्यालयों पर संशोधन सुविधा की शुरुआत की थी।
इस वर्ष बोर्ड ने किए ये नए प्रयोग -
इस वर्ष मण्डल ने परीक्षा शुरु होने से २५ मिनट पहले पेपर के लिफाफे खोलने और परीक्षा सुबह ८:३० बजे की बजाए नौ बजे से कराने का निर्णय सख्ती से लागू किया। हाइस्कूल में बेस्ट फाइव सिस्टम पहली बार लागू किया गया है। इसमें उन विषयों के अंक जोडक़र रिजल्ट तैयार किया जाता है, जिनमें विद्यार्थी के सबसे ज्यादा अंक हों। जिस विषय में कम अंक आएंगे, उन अंकों को अंकसूची में नहीं जोड़ा जाएगा। हालांकि इस विषय की परीक्षा दी है, ये अंकसूची में दर्शाया जाएगा।

पिछले साल अच्छे परिणाम आए थे सामने

अंकसूची में इस बार भी क्यूआर कोड रहेगा। पिछले साल इसके अच्छे परिणाम सामने आए थे। विद्यार्थियों को अंकसूची का सत्यापन कराने मंडल तक नहीं आना पड़ा था। एसपी लाल, डीईओ सिवनी का कहना है बोर्ड के निर्देश अनुसार अपै्रल में ही मूल्यांकन समाप्त कर जानकारी मंडल को भेजी जा रही है। मई के दूसरे सप्ताह में बोर्ड का रिजल्ट जारी किए जा सकते हैं।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned