सिवनी में धुआंधार नकल, जबलपुर फ्लाइंग स्क्वॉड ने पकड़े 6 नकलची

सिवनी में धुआंधार नकल, जबलपुर फ्लाइंग स्क्वॉड ने पकड़े 6 नकलची
seoni

Santosh Dubey | Publish: Mar, 09 2017 03:29:00 PM (IST) Seoni, Madhya Pradesh, India

जिले की टीम पर लग रहे सवालिया निशान, 79 परीक्षा केंद्रों में चल रही परीक्षाएं

सिवनी. बोर्ड की परीक्षा के दौरान अन्य जिले के परीक्षा केंद्रों की तुलना में यहां जैसी सख्ती, परीक्षार्थियों की सूक्ष्म जांच शायद ही किसी अन्य जिलें में होती हो। ऐसा कहना है जिला प्रशासन के आला अफसरों का इसके बाद भी परीक्षा केंद्रों में नकल की पर्ची लेकर छात्र पहुंच रहे हैं और जिला लेबल के दो उडऩदस्ता, प्रेक्षक, केंद्राध्यक्ष, सहायक केंद्राध्यक्ष और पयर्वेक्षक की आंखों में धूल झोंककर जिले भर में नकलची छात्र धुआंधार नकल कर रहे हैं। जबलपुर की फ्लाइंग स्क्वॉड टीम जब घंसौर विकासखण्ड के परीक्षा केंद्र में पहुंची तो यहां से उन्होंने 6 नकलची पकड़े है।  
जिले के परीक्षा केंद्रों में चल रही धुआंधार नकल की शिकायत जब जबलपुर तक पहुंची तो गुरुवार को 12वीं अर्थशास्त्र विषय की परीक्षा में संयुक्त संचालक लोक शिक्षण जबलपुर जेडी मनीष वर्मा उडऩदस्ता टीम ने घंसौर ब्लॉक के दो अलग-अलग परीक्षा केंद्रों से छह नकल प्रकरण बनाए। जबलपुर से आए जेडी संयुक्त संचालक लोक शिक्षण की टीम ने परीक्षा केंद्र शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल गोरखपुर में पर्ची से नकल कर रहे 5 नकलचियों को नकल करते पकड़ा और फार्म भरे। इसी प्रकार घंसौर के ही एक अन्य परीक्षा केंद्र कन्या शाला घंसौर में एक नकल प्रकरण बना। यह स्कूल घंसौर थाना से लगा है और अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्र है। जहां सिर्फ प्रायवेट परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं। उडऩदस्ता टीम ने प्रायवेट छात्र को पर्ची से नकल करते पकड़ा। इसी प्रकार शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल गोरखपुर घंसौर जो कि सामान्य परीक्षा केंद्र है यहां पकड़े गए पांच नकलची में दो छात्राएं और तीन छात्र शामिल हैं।
लग रहे सवालिया निशान
मध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल (एमपी बोर्ड) की जिले भर में बनाए गए 79 परीक्षा केंद्रों में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं हो रही हैं। गुरुवार को 12वीं बोर्ड में अर्थशास्त्र के छात्र परीक्षा देने अपने-अपने परीक्षा केंद्रों में पहुंचे। सभी छात्रों की जहां सूक्ष्म जांच की गई वहीं अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों में परीक्षा देने पहुंचे छात्रों के लिए नियुक्त प्रेक्षक समेत अन्य अमला मौजूद था। इसके बावजूद भी घंसौर ब्लॉक के अनेक परीक्षा केंद्रों में धुआंधार नकल चल रही है। ऐसे में जिला प्रशासन की ओर से लगी टीम द्वारा नकल नहीं पकड़ पाने के चलते उक्त कार्रवाई संदेह के दायरे में आ रही है।
जेडी ने पड़ा नकलचियों को
जबलपुर से सिवनी जिले के घंसौर ब्लॉक के  विभिन्न परीक्षा केंद्रों में प्लाइंग स्क्वॉड टीम ने धावा बोला। जेडी संयुक्त संचालक लोक शिक्षण जबलपुर की टीम ने शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल गोरखपुर घंसौर में 5 नकलची और अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों कन्या शाला घंसौर से एक नकल प्रकरण बना है। इससे पहले 1 मार्च से 8 मार्च एकमात्र नकल प्रकरण बना है। जिला स्तरीय उडऩदस्ता की टीम ने शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय लखनादौन के परीक्षा केंद्र में रेग्यूलर छात्रा के पास से पर्ची करते हुए नकल प्रकरण बनाया था।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned