script

सरकारी स्कूलों में बंटने आई किताबें कबाड़ में बिकी, हुआ खुलासा, मचा हडक़म्प

locationसिवनीPublished: May 10, 2018 12:25:51 pm

Submitted by:

sunil vanderwar

पाठ्यपुस्तक निगम की पांच क्विंटल किताबें बरामद, डीइओ ने टीम के साथ कबाडख़ाने पर पहुंच की कार्रवाई

seoni
सिवनी. सरकारी स्कूलों में छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क बांटी जाने वाली किताबों के बंडल कबाड़ में बिक रहे हैं। यही हकीकत बुधवार की शाम करीब ६ बजे डीइओ की टीम द्वारा कबाड़ी के ठिकाने पर औचक पहुंचने के बाद सामने आई। पुलिस की मौजूदगी में डीइओ की टीम ने करीब पांच क्विंटल किताबों को जब्त कर पंचनामा कार्रवाई की है।
शहर के गुरुनानक वार्ड में साहू कबाड़ी के ठिकाने पर शाम के वक्त चारपहिया वाहन (छोटा हाथी) पर कबाड़ के बीच बोरियों में बंद किताबों के बंडल को लाद बाहर भेजा जा रहा था। तभी डीइओ एसपी लाल टीम के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने वाहन में लदी बोरियों और कबाडख़ाने में रखे खुले बंडलों और बोरियों की जांच की तो पाया कि मध्यप्रदेश पाठ्यपुस्तक निगम भोपाल द्वारा वर्ष २०१६ के लिए भेजी गई १०वीं, ११वीं एवं १२वीं कक्षा के अलग-अलग विषयों की किताबें हैं। इन किताबों पर सीरियल नंबर व नि:शुल्क वितरण योजना, विक्रय हेतु नहीं, मोनों के साथ अंकित है।
विद्यार्थियों को बांटी जाने वाली किताबें कबाड़ में बिकने का मामला उजागर होते ही तुरंत डीइओ ने कलेक्टर, एसपी और अन्य अधिकारियों को इसकी जानकारी दी। डीइओ की टीम ने कबाड़ कारोबारी दिलीप साहू से पूछताछ की। तब बताया गया कि बोरियों में बंद किताबों के बंडल बंडोल के कबाड़ व्यापारी नेमा के द्वारा लाए गए हैं। नेमा ने बताया कि बंडोल के शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल के शिक्षक ने ये किताबें कबाड़ में बेची हैं। डीइओ की सूचना पर कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंची।
डीइओ की टीम में शामिल एपीसी महेश गौतम, एपीसी विपनेश जैन, पियूष जैन, शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल मेहरा पिपरिया के प्राचार्य एलआर बछलिया सहित अन्य शामिल रहे। पंचनामा कार्रवाई के बाद किताबों के बंडल को डीइओ आफिस पहुंचवाया गया है।
पूछेंगे कैसे बाजार पहुंची किताबें
किताबें डिमांड के आधार पर स्कूलों को वितरित होती हैं। इस प्रकरण में सम्बंधित स्कूल ने कितनी किताबें वितरित की हैं और कितनी शेष रहीं, कैसे ये बाजार में बिकने पहुंची, इस पर जवाब-तलब किया जाएगा।
आरपी बोरकर, प्रभारी बीइओ सिवनी
दोषियों पर होगी कार्रवाई –
पाठ्यपुस्तक निगम की किताबें कबाड़ में बेचे जाने का मामला गंभीर है। इस पर जांच कमेटी बैठेगी। जांच में जो भी प्राचार्य, शिक्षक दोषी पाए जाएंगे, उन पर निश्चित तौर पर कार्रवाई की जाएगी।
एसपी लाल, डीइओ सिवनी

ट्रेंडिंग वीडियो