उद्घाटन होने से पहले ही बहा पुल, वैनगंगा नदी में आई बाढ़ में ढह गया 4 करोड़ का ब्रिज

भीमगढ़ के गांवों को जोड़ने में करीब 4.60 करोड़ रुपए का बना पुल भी पानी का बहाव सह नहीं पाया

By: Pawan Tiwari

Published: 31 Aug 2020, 09:14 AM IST

सिवनी. मध्यप्रदेश के कई जिलों में आई भीषण बाढ़ से करोड़ों का नुकसान हुआ है। सिवनी जिले में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की भीमगढ़-सुनवारा सड़क में वैनगंगा नदी पर बना पुल बाढ़ के पानी में बह गया है। यह पुल एक महीने पहले ही बनकर तैयार हुआ था। करीब डेढ़ सौ मीटर लंबा ब्रिज शुक्रवार व शनिवार को हुई जोरदार बारिश व भीमगढ़ डैम से पानी छोड़े जाने के बाद बह गया। इस पुल का अभी लोकार्पण होना बाकि था।

वैनगंगा नदी में सुनवारा पर 3.7 करोड़ रुपए से बना पुल उद्घाटन से पहले ही बह गया। इस सड़क का निर्माण प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना-2 के तहत कराया गया था। सेतु संभाग द्वारा भीमगढ़ के गांवों को जोड़ने में करीब 4.60 करोड़ रुपए का बना पुल भी पानी का बहाव सह नहीं पाया और वैनगंगा नदी में आई बाढञ में यह पुल बह गया।

उद्घाटन होने से पहले ही बहा पुल, वैनगंगा नदी में आई बाढ़ में ढह गया 4 करोड़ का ब्रिज

पुल का ऊपरी हिस्सा (स्लैब) बाढ़ के पानी के साथ बह गया। वही टाइप के नीचे खड़े किए गए टी गार्डर भी बाढ़ में ध्वस्त हो गए। पुल के कई मीटर लंबे अपार्टमेंट व पेयर नदी में पानी कम होने ले बाद पत्थरों के बीच अस्त व्यस्त पड़े नजर आए।

निर्माण में भ्रष्टाचार
इस पुल के निर्माण के दौरान ग्रामीणों ने पुल के निर्माण में भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं। ग्रामीणों का कहना है कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क इकाई दो के ठेकेदार ने गुणवत्ता विहीन निर्माण कार्य कराया था जो बाढ़ व पानी का दबाव नहीं झेल सका। अधिकारी इस मामले में जांच के बाद कार्रवाई की बात कह रहे हैं।

Pawan Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned