scriptसर्वर की समस्या से कार्डधारक परेशान | Cardholder upset by server problem | Patrika News
सिवनी

सर्वर की समस्या से कार्डधारक परेशान

हितग्राहियों व कार्ड धारकों को घंटों इंतेजार के बाद भी खाद्यान्न राशन नहीं मिल रहा है।

सिवनीNov 19, 2019 / 12:02 pm

mantosh singh

सर्वर की समस्या से कार्डधारक परेशान

सर्वर की समस्या से कार्डधारक परेशान

सिवनी. दीपावली के बाद भी पीडीएस के तहत खाद्यान्न वितरण के लिए राशन दुकानों में लगाई गई पीओएस मशीनों में सर्वर की समस्या समाप्त नहीं हुई है। मशीनों के धीमी गति से चलने के कारण राशन दुकानों में पहुंचने वाले हितग्राहियों व कार्ड धारकों को घंटों इंतेजार के बाद भी खाद्यान्न राशन नहीं मिल रहा है। स्थिति यह है कि एक कार्डधारक को राशन वितरण करने में सेल्समेन को 15 मिनिट से एक घंटे तक का वक्त लग रहा है। ज्यादा आबादी वाली राशन दुकानों में सबसे ज्यादा समस्या हो रही है। सुबह से शाम तक पीओएस मशीन से 25 से 50 हितग्राहियों को ही खाद्यान्न का वितरण हो रहा है।
जिले में अनेक ऐसी राशन दुकानें हैं जहां हितग्राहियों व कार्डधारकों की संख्या एक हजार से भी ज्यादा है। ऐसे में कई दिनों तक वितरण के बावजूद लोगों को राशन के लिए दुकानों में लाइन लगाकर इंतेजार करना पड़ रहा है। राशन दुकान संचालकों का कहना है कि पिछले माह दी गई विजनटेक की पीओएस मशीनें बेहद धीमी हैं। खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारियों को वितरण व मशीनों में आ रही समस्या से कई बार अवगत कराया जा चुका है। इस मामले में लिखित जानकारी देने के बाद भी खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारी व इंजीनियर समस्या को हल नहीं कर रहे हैं। बरघाट क्षेत्र की आष्टा, अंखीवाड़ा, धपारा, गंगेरूआ, अरी सहित जिले की कई दुकानों के सेल्समेन आपूर्ति विभाग से मशीनों में सुधार कराने की मांग कर रहे हैं। लेकिन विभाग द्वारा इसमें गंभीरता से कार्रवाई नहीं की जा रही है। वहीं राशन के लिए पहुंचने वाले हितग्राहियों को भी समस्याओं से जूझना पड़ रहा है।
इनका कहना है-
जिले की सभी राशन दुकानों को दी गई पीओएस मशीनें नियमित काम कर रही हैं। कहीं भी समस्या नहीं है। जानकारी मिलने पर इंजीनियर से मशीनों में सुधार कार्य करवाया जा रहा है।
एसके मिश्रा, डीएसओ खाद्य आपूर्ति विभाग सिवनी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो