खून से लतफत हो गए पढऩे गए बच्चे, जानिए क्या है मामला

कक्षा में विस्फोट, तीन बच्चे झुलसे,

सिवनी/छपारा. छपारा थाना क्षेत्र के प्राथमिक शाला मटामा की एक कक्षा में सोमवार की दोपहर बैटरीनुमा पदार्थ में हुए विस्फोट से तीन विद्यार्थी झुलस गए। आनन-फानन में तीनों को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र छपारा में भर्ती कराया गया, जहां चिकित्सकों ने उनकी गंभीर स्थिति को देखते हुए जिला अस्पताल के लिए रैफर कर दिया। एक छात्र की आंख में गंभीर चोट आई है।
जनपद शिक्षा केंद्र छपारा अंतर्गत आ.जा.क. शासकीय शाला मटामा में सोमवार को कक्षा में पढ़ाई के समय शिक्षकों के एक दूसरे कक्ष में पालक शिक्षक संघ के चुनावी चर्चा में मशगुल होने पर बच्चे कक्षा में ही खेल रहे थे। कक्षा में तीन बचे किसी बैटरीनुमा चीज से खेल-खेल में बल्ब जलाने का प्रयास कर रहे थे। इसबीच अचानक उसमें विस्फोट हो गया। इसकी चपेट में आकर चौथी क्लास की छात्रा मालती साहू व अखिलेश झारिया तथा ५वीं का छात्र मुकेश मरावी झुलस गए। उनके शरीर के अलग-अलग हिस्से पर विस्फोट के बाद निकले छर्रे लगने से सभी खून से लथपथ हो गए। विस्फोट का आवाज सुनकर कक्षा में पहुंचे शिक्षक व ग्रामीणों ने आनन-फानन में सभी को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र छपारा पहुंचाया।
उधर घटना की सूचना मिलने के बाद एसडीओपी लखनादौन अरविंद श्रीवास्तव, थाना प्रभारी नीलेश परतेती मौके पर पहुंच गए। जिस कक्षा में विस्फोट हुआ था उसे सील कर दिया गया। डॉग स्क्वायड और फॉरेंसिक लैब की टीम मौके पर पहुंचकर जांच में जुट गई है। अब तक हुई जांच में प्रथम दृष्टया इलेक्ट्रॉनिक डेटोनेटर से विस्फोट होने की बात बताई जा रही है। यह बच्चों के पास कैसे पहुंचा? इसकी जांच की जा रही है। मौके पर पहुंची टीम ने स्कूल के रसोइयां और शिक्षक-शिक्षिकाओं के बयान दर्ज किए हैं। खनिज विभाग की टीम भी जांच के लिए स्कूल पहुंची है।
इधर जिला अस्पताल में दोपहर बाद पहुंचकर कलेक्टर प्रवीण सिंह और पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक ने भर्ती बच्चे के स्वास्थ्य की जानकारी ली। मौके पर मौजूद चिकित्सकों को उपचार में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं करने के निर्देश दिए।

शिक्षक सोमनाथ निलंबित
कलेक्टर प्रवीण सिंह के निर्देश पर आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त सत्येंद्र सिंह मरकाम ने प्राथमिक शाला मटामा के शिक्षक सोमनाथ सिंहोतिया को निलंबित कर दिया। सोमनाथ स्कूल से अनुपस्थित थे।

बच्चों को मुहैया कराया आर्थिक सहयोग
सभी बच्चों को रेडक्रॉस से पांच-पांच हजार रुपए की आर्थिक सहायता मुहैया कराई गई है। परिजनों की सहमति मिलने के बाद जिला अस्पताल में भर्ती बच्चों को और बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के लिए मेडिकल कॉलेज जबलपुर रैफर किया जाएगा।
- प्रवीण सिंह, कलेक्टर सिवनी

अज्ञात के खिलाफ दर्ज किया है प्रकरण
इलेक्ट्रॉनिक डेटोनेटर से विस्फोट की पुष्टि हुई है। अज्ञात के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया गया है। छात्रों के पास यह कैसे पहुंचा इसकी जांच हो रही है। संभावना है कि सड़क निर्माण या पहाड़ी पर विस्फोट करने वाली किसी कंपनी की लापरवाही से यह बच्चों के हाथ लगा है।
- कुमार प्रतीक, पुलिस अधीक्षक सिवनी

mantosh singh
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned