बच्चे पढ़ रहे धारा प्रवाह हिंदी, अंग्रेजी और हल कर रहे गणित के सवाल

Sunil Vandewar

Publish: Feb, 14 2019 12:03:29 PM (IST)

Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

सिवनी. कलेक्टर प्रवीण सिंह अढ़ायच व डीपीसी गोपाल सिंह बघेल के निर्देशानुसार विकास खंड घंसौर में शिक्षा व्यवस्था में निरंतर सुधार हो रहा है। पिछले दिनों जब सीईओ और डीपीसी ने विभिन्न स्कूलों का निरीक्षण किया था तब खामियां ज्यादा मिली थी। तब कई शिक्षकों पर कार्यवाही भी की गई थी, परंतु बुधार को जब बीआरसीसी मनीष मिश्रा व बीएसी देवी सेन ने विभिन्न्न स्कूलों का औचक निरीक्षण किया तो प्राथमिक शाला अतरिया के शिक्षक सुखचैन कुमार ब प्रदीप शर्मा की मेहनत बच्चो में स्पष्ट दिखी।
बच्चों को विभिन्न स्तर के सबाल दिए जिन्हें बखूबी बच्चों ने हल किया और 20 तक पहाड़ा धारा प्रवाह बताया। वहीं आश्रम प्राथमिक शाला के शिक्षक अविनाश सक्सेना व एक महिला शिक्षक की सफलता की कहानी बच्चों ने धारा प्रवाह हिंदी व अंग्रेजी में पढ़कर बयां कर दी।
बताया गया कि माध्यमिक विद्यालय में मध्यान्ह भोजन की शिकायत प्राप्त हुई थी। बीआरसीसी ने समय पर उपस्थित होकर मध्यान्ह भोजन भी खाया परन्तु उसमे कोई कमी नहीं मिली और शिकायत निराधार पाई गई। अंग्रेजी माध्यम स्कूल घंसौर में शिक्षकों एवं अन्य के प्रयासों से भी बच्चों का स्तर संतोषप्रद मिला।
ग्राम दुर्जनपुर मिडिल स्कूल में भी शिक्षक चंद्रकुमार भवदीया ने स्कूल की बेहतर व्यवस्था के साथ-साथ बच्चों के स्तर में भी सुधार किया है। बीआरसीसी ने अतरिया समेत अन्य स्कूलों में बच्चों को प्रोत्साहन स्वरूप चॉकलेट वितरित की। कहा कि आप बेहतर पढ़ाई करो अगली बार जब मैं आऊंगा तो ज्यादा से ज्यादा बच्चों को पुरस्कार मिलना चाहिए। ऐसा प्रयास आप सभी करें। ग्राम दुर्जनपुर से सीएम हेल्पलाइन की शिकायत का निराकरण कर शिकायत वापस भी कराई गई। अच्छा काम करने के लिए अच्छी नियत की आवश्यकता होती है। इन सभी शिक्षकों ने अपने कर्तव्य को बखूबी निभाया है। हमारा विकासखंड निरंतर सुधारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ रहा है। जहां पर शिक्षक अच्छा कार्य करेंगे हम उन्हें सम्मानित करेंगे और जहां पर कमी मिलेगी उसको सुधारने का प्रयास भी करेंगे।

००००००००००००००००००००

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned