स्कूल के एक कमरे में दुनिया भर का ज्ञान पाएंगे बच्चे, ऐसा किया नवाचार

Sunil Vandewar

Updated: 13 Oct 2019, 12:19:06 PM (IST)

Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

सिवनी. विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए सतत प्रयासरत शासकीय माध्यमिक शाला भोंगाखेड़ा के शिक्षकों ने नवाचार प्रस्तुत किया है।
संस्था के प्रधान पाठक संजय तिवारी ने बताया कि विषय की अवधारणा को समझने के लिए विद्यालयों में लर्निंग कॉर्नर बनाए जाने के निर्देश वरिष्ठ अधिकारियों से प्राप्त हुए हैं। जिसे स्थानीय उपलब्धता के आधार पर बड़ा स्वरूप देते हुए लर्निंग कक्ष की स्थापना की गई है।
शिक्षक संत कुमार तिवारी एवं शिक्षिका कीर्ति भलावी ने बताया कि इस कक्ष में विद्यार्थी अपने खाली समय में समसामयिक खबरों, सामान्य ज्ञान, महापुरुषों की जीवनी, विभिन्न धार्मिक त्योहार और राष्ट्रीय पर्वों की जानकारी, विज्ञान की जानकारी, बाल दिवस, शिक्षक दिवस, गांधी जयंती, अंबेडकर जयंती आदि की जानकारी, मौसम की जानकारी, मध्यप्रदेश की जानकारी, मध्यप्रदेश के संभाग, संभाग के अंतर्गत जिले, विभिन्न विटामिन उनके प्राप्ति के स्रोत और शरीर के किस अंग को प्रभावित करते हैं आदि के विभिन्न चार्ट लगाए गए हैं।
लर्निंग कक्ष का छात्र-छात्राओं ने प्रसन्नता के साथ शनिवार को आरंभ किया। प्रधानपाठक, शिक्षक-शिक्षिका ने विद्यार्थियों को विस्तृत जानकारी प्रदान की। शिक्षकों के द्वारा किए गए नवाचार की पालक शिक्षक संघ एवं ग्रामवासियों एवं पालकों ने प्रशंसा कर शिक्षकों का उत्साहवर्धन किया है।

छात्राओं को दी जीवन कौशल सम्बंधी जानकारी

शासकीय कन्या हाइस्कूल खैरापलारी के प्रांगण में शनिवार को जीवन कौशल उमंग के संबंध में छात्राओं को प्रशिक्षण दिया गया। विद्यालय प्राचार्य एवं सभी शिक्षक-शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।
जीवन कौशल उमंग के प्रशिक्षक स्वलेहा ख़ान, पार्वती दुबे, देवेंद्र डेहरिया के द्वारा जीवन में कला प्राप्त कर आत्मनिर्भर बनने व शिक्षा के साथ जीवन कौशल प्राप्त करने का प्रशिक्षण प्रदान किया गया। छात्राओं ने प्रशिक्षण में मिली जानकारी को लाभदायक बताते हुए इसके लिए अपने स्तर से प्रयास करने का उत्साह व्यक्त किया।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned