scriptसेवा अभियान द्वारा वैनगंगा तट पर की गई सफाई | Cleanliness done on Vainganga Coast by Seva Abhiyan | Patrika News

सेवा अभियान द्वारा वैनगंगा तट पर की गई सफाई

locationसिवनीPublished: Mar 12, 2020 12:00:56 pm

Submitted by:

mantosh singh

सदस्यों द्वारा घाट की सफाई की गई।

सेवा अभियान द्वारा वैनगंगा तट पर की गई सफाई

सेवा अभियान द्वारा वैनगंगा तट पर की गई सफाई

सिवनी. जिला मुख्यालय से छिंदवाड़ा मार्ग पर स्थित पवित्र सलिला मां वैनगंगा नदी को प्रदूषण मुक्त बनाये रखने के लिये विगत लगभग 5 वर्षों से कार्यरत संस्था माँ वैनगंगा सेवा अभियान लखनवाड़ा के सदस्यों द्वारा होली पर्व के पूर्व घाट की सफाई की गई।
मालूम हो कि जिले को पेयजल एवं कृषि हेतु पानी उपलब्ध कराने के लिये वैनगंगा नदी का व्यापक उपयोग किया जा रहा हैए लेकिन प्रशासनिक तौर पर इसे पुनर्जिवित करने हेतु प्रभावी प्रयास ना होने के चलते धीरे.धीरे यह नदी अपना अस्तित्व खो रही है। बंडोल क्षेत्र में चल रहे सैंकड़ों की संख्या में क्रेशर नदी के जल को ना केवल प्रदूषित कर रहे हैए बल्कि इससे नदी में भराव की क्षमता भी कम हो गई है।
आज सफाई कार्य के बाद सेवा अभियान लखनवाड़ा द्वारा कलेक्टर सिवनी को उपरोक्त मामले की जानकारी दी गई हैए जहां उनसे अनुरोध किया है कि ग्रीष्म ऋतु आरंभ होने के पूर्व लखनवाड़ा घाट में वर्षा के दौरान आई शील्ट की खुदाई की जायेए ताकि कभी नगर के आधा दर्जन वार्डों में पेयजल सप्लायी करने वाले इस क्षेत्र में जल स्तर वर्ष भर एक सा बना रहे।
विसर्जन कुंड का हो जीर्णोद्धार
महाकौशल विकास प्राधिकरण के माध्यम से लखनवाड़ा घाट पर बनाया गया स्थायी विसर्जन कुंड भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ चुका हैए जिससे उपरोक्त स्थल दलदल में तब्दील होकर उपयोग के लिये योग्य नहीं है। सेवा अभियान द्वारा जिला प्रशासन से अनुरोध किया गया है कि कुंड की सफाई कर यहां सूचनात्मक बोर्ड लगाये जायेंए ताकि आम धार्मिक जन विसर्जन सामग्रियों को इस कुंड में प्रवाहित करें ताकि वैनगंगा नदी में प्रदूषण ना हो सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो