scriptवैनगंगा घाट लखनवाड़ा को स्वच्छ बनाने हुई सफाई | Cleanliness to make Wainganga Ghat Lakhanwada clean | Patrika News

वैनगंगा घाट लखनवाड़ा को स्वच्छ बनाने हुई सफाई

locationसिवनीPublished: Oct 19, 2021 09:41:02 am

Submitted by:

akhilesh thakur

घाट पर होगी लाइटिंग की व्यवस्था

वैनगंगा घाट लखनवाड़ा को स्वच्छ बनाने हुई सफाई

वैनगंगा घाट लखनवाड़ा को स्वच्छ बनाने हुई सफाई

सिवनी. भारत में गंगा स्नान का पुण्य लोगों को प्राप्त होता है, वहीं पुण्य बैनगंगा के स्नान से भी प्राप्त होता है। अनादिकाल से वैनगंगा नदी हजारों लोगों को अपनी धारा से तृप्त करती रही है। लेकिन विडम्बना है कि लोगों ने इस का उपयोग तो किया लेकिन संरक्षण को लेकर किसी ने प्रयास नहीं किया। लेकिन लखनवाड़ा घाट में लखनवाड़ा थाना प्रभारी नवीन जैन एवं ग्रामवासियों के सहयोग से इस नदी की सुंदरता एवं आध्यात्मिक महत्व को संरक्षित करने के लिए प्रयास प्रारंभ किए गए हैं।
उल्लेखनीय है कि प्रथम दिवस इस घाट में बारिश के चलते जमा हुआ कचरा हटाने का कार्य प्रारंभ किया हुआ। जैन ने बताया कि पुलिस से अक्सर लोग दूरियां बनाते रहे हैं, लेकिन इस कार्य के माध्यम से हम ग्रामवासियों को सामाजिक कार्य से जोडऩा चाहते है। प्रथम दिवस ग्राम के स्व. भगवत शर्मा की स्मृति में उनके पुत्र द्वारा इस घाट के लिए १० सीमेंट की कुर्सी देने की घोषणा की गई है। ग्राम के समाजसेवी सतीश बघेल ने बताया कि इस घाट को पर्यटन के रूप में विकसित किए जाने को लेकर घाट के आसपास लगी हुई बेशरम एवं खरपतवार को हटाकर पिचिंग कराई जाएगी। साथ ही दोनों ओर घाट बन जाने से यह क्षेत्र आकर्षित और सुंदर लगेगा। घाट के दोनों ओर लाइट लगाई जाएगी। इससे वैनगंगा के किनारे आरती एवं धार्मिक आयोजन के दौरान लोगों को परेशानी ना हो। प्रमोद भारद्वाज, मनोज पाल, मनोज सूर्यवंशी, अन्सुमन राजपूत, आजेन्द्र पाल, राजेश माथरे, मोहन पाल, मनोज गोहिया, संदीप दीक्षित, नीरज दुबे, धनीराम सोनी, धन्नूलाल काकोडिया, सरपंच जितेन्द्र भलावी, सचिव सीमा कुडापे, रंजीत मालवी, सुमित बघेल, राकेश बघेल, मनीष बघेल, सत्यपाल बघेल, मस्तराम बघेल, जितेन्द्र चक्रवर्ती, बिन्नू बघेल, रामकुमार बघेल, विन्द्रा बघेल, सरिता सराठे, शिवकली यादव, संतोष बघेल आदि उपस्थित रहे। सभी ने इस कार्य के दौरान श्रमदान किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो