scriptराजस्थान में अब पेट्रोल पंपों पर लगेंगे CCTV, हाईवे से होने वाली शराब तस्करी और बड़े अपराध भी यूं रोके जा सकेंगे | More than 300 CCTV cameras installation on petrol pumps, Rajasthan | Patrika News

राजस्थान में अब पेट्रोल पंपों पर लगेंगे CCTV, हाईवे से होने वाली शराब तस्करी और बड़े अपराध भी यूं रोके जा सकेंगे

locationसिवनीPublished: Jun 02, 2017 12:54:00 pm

Submitted by:

vijay ram

जानिए, सरकार की इस बडी योजना के तहत प्रदेश के सभी जिले सीधे जुडेंग़े पुलिस थानों से। पुलिस मुख्यालय में भी बन रहा है कंट्रोल रूम। यहां तीन सौ पेट्रोल पंपों पर अब रहेंगी पुलिस की चौकस भरी निगाहें….

cctv camera installation

cctv camera installation

हाईवे से होने वाली शराब तस्करी और बड़े अपराधों को लेकर अब पुलिस ने हाईवे पर मौजूद पेट्रोल पंपों को अपनी तीसरी आंख बनाने की तैयारी कर ली है।


पेट्रोल पंपों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे, पुलिस थानों से होगी मॉनिटरिंग

तीन सौ से भी ज्यादा पेट्रोल पंपों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना पर काम शुरू हो गया है। लगभग सभी जिलों से गुजरने वाले इन हाईवे पर पेट्रोल पंपों के बाहर लगने वाले सीसीटीवी कैमरों की निगरानी पुलिस निरीक्षकों को सौंपी गई हैं। पूरे प्रदेश में अपराधों को रोकने के लिए बड़ी योजना बनाई जा रही है।

पुलिस थानों पर पुलिस मुख्यालय से नजर

प्रदेश के हर पुलिस थाने पर अब पुलिस मुख्यालय से अफसरों की सीधी नजर रखने की तैयारी है। पुलिस मुख्यालय में दो से तीन महीने में पुलिस कंट्रोल रूम तैयार किया जा रहा है। इस कंट्रोल रूम से प्रदेश के सभी पुलिस थानों को जोडऩे की योजना है।

इन थानों के क्षेत्रों में जितने भी सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं, उनकी भी फिलहाल रिपोर्ट मांगी गई है। जल्द ही इन कैमरों की भी मदद ली जाएगी। गौरतलब है कि हाल ही में जयपुर जिले में एक कंट्रोल रूम बनाया गया है। इसी तरह के कंट्रोल रूम सभी जिलों में भी प्लान किए जा रहे हैं।

पुलिस अधीक्षकों को मॉनिटरिंग के निर्देश

हाईवे पर होने वाले अपराधों को लेकर भी पुलिस महानिदेशक सख्त हैं। सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को यह निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने जिले में हाइवे पर आने वाले पेट्रोल पंपों की सूची बनाएं और उनको सीधे सीसीटीवी से जोड़े। कैमरों को लगाने राशि व्यापारियों के सहयोग से भी जुटाई जा सकती है। इन पेट्रोल पंपों को सीसीटीवी से जोडऩे के बाद हर दिन उनकी मॉनिटरिंग भी पूरी की जाएं।

एटीएम संबंधी अपराध बड़ी चुनौती

एटीएम संबंधी अपराध और साइबर अपराधों से निपटने के लिए भी जल्द ही प्रदेश पुलिस को बड़े स्तर पर ट्रेनिंग देने की योजना है। बताया जा रहा है कि वर्तमान में प्रदेश के सिर्फ पंद्रह सौ पुलिसकर्मियों को ही साइबर संबंधी अपराध रोकने का थोड़ा बहुत ज्ञान है।

Read: दुनिया के सबसे खूंखार आतंकी संगठन के ‘कमांडर’ ने जयपुर में लगाई बचने की गुहार
साल के अंत मं करीब दो हजार अन्य पुलिसकर्मियों को भी साइबर अपराधों का ज्ञान देने की तैयारी की है। पुलिस अधीक्षकों को कहा गया है कि वे बैंकों से बात करें और हर एटीएम को सीसीटीवी की जद में लें।

Read: अब शराबबंदी होने तक नहीं तोडूंगी अनशन, सरकार ने पहले भी कई वादे किए पर हुआ कुछ नहीं: पूनम
प्रदेश में हर तरह के अपराध को लेकर बड़े स्तर पर प्लानिंग की जा रही है। अपराधों के ग्राफ में कुछ कमी आई है। इसमें और ज्यादा कमी करने की तैयारी है। पुलिस मुख्यालय में भी पुलिस कंट्रोल रुम तैयार करने की प्लानिंग चल रही है।
-मनोज भट्ट, महानिदेशक, राजस्थान पुलिस
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो