कलेक्टर ने किया समूह जल प्रदाय योजना के प्रगतिरत निर्माण कार्यों का अवलोकन

कलेक्टर ने किया समूह जल प्रदाय योजना के प्रगतिरत निर्माण कार्यों का अवलोकन

Akhilesh Kumar | Updated: 26 Jul 2019, 11:52:47 AM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

समेकित खेती प्रणाली का कलेक्टर ने किया अवलोकन

सिवनी. कलेक्टर प्रवीण सिंह ने गुरुवार को छपारा विकासखण्ड का भ्रमण कर भीमगढ़ डेम सहित ग्रामीण आधारभूत सुविधा विकास निधि अंतर्गत 8927 लाख रुपए की लागत से सिद्धघाट, सकरीमोर्चाघाट समूह जल प्रदाय योजना के प्रगतिरत निर्माण कार्यो का अवलोकन किया। उन्होंने निर्माणाधीन वाटर फिल्टर प्लांट के प्रस्तावित प्लान एवं कार्यों की गुणवत्ता का अवलोकन कर निर्माण कार्यों के शत-प्रतिशत गुणवत्ता के साथ तय समय में पूर्ण करने के निर्देश निर्माणदायी एजेंसी को दिए। उल्लेखनीय है कि इस महत्वपूर्ण योजना के पूर्ण होने के उपरांत विकासखंड धनौरा के 85 ग्राम, लखनादौन के 5, केवलारी के 6 तथा छपारा विकासखण्ड के 2 ग्रामों सहित कुल 98 ग्राम लाभांवित होंगे।
कलेक्टर सिंह द्वारा भीमगढ़ डेम का अवलोकन कर जलभराव स्थिति का अवलोकन किया गया। डेम में क्षमता अनुरूप जलभराव के उपरांत की जाने वाली कार्रवाई की पूर्व तैयारियों के संबंध में उपस्थित कर्मचरियों से जानकारी प्राप्त की गई। उन्होंने भीमगढ़ डेम को पयर्टन स्थल के रूप में विकसित करने की संभावनाओं एवं विभागीय निरीक्षण भवन के कायाकल्प को लेकर अधिकारियों से चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए। इस अवसर पर अनुविभागीय जलसंसाधन उदयभान मर्सकोले एवं अन्य संबंधित अधिकारी, कर्मचारी की उपस्थिति रही।

समेकित खेती प्रणाली का कलेक्टर ने किया अवलोकन
सिवनी. कलेक्टर प्रवीण सिंह द्वारा भीमगढ़ ग्राम के प्रवास के दौरान कृषक नरेश पटेल के खेतों में किए गए समेकित खेती प्रणाली का अवलोकन किया गया। कृषक नरेश पटेल द्वारा अपने 5-5 एकड़ खेत मे मक्के के साथ फूलो की खेती को अपनाया गया हैं। पशुपालन विभाग की सहायता से देशी गायों की नस्ल उन्नयन की ओर अग्रसर हुए हैं। कलेक्टर सिंह द्वारा किसान के कार्य की सराहना की गई। आगामी समय मे कृषक नरेश पटेल की सब्जी उत्पादन एवं खेतों की मेड़ो में फलदार पौधे एवं दुधारू पशुओं के लिए हाइब्रिड चारा लगाने की योजना है। इसमें वांछित सहयोग एवं मार्गदर्शन देने के निर्देश कलेक्टर द्वारा संबंधित अधिकारियों को दिए गए हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned