कलक्टर ने विद्यार्थी व अभिभावकों के नाम लिखा पत्र

कलक्टर ने विद्यार्थी व अभिभावकों के नाम लिखा पत्र

Sunil Vandewar | Publish: Feb, 07 2019 12:00:56 PM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

कहा परीक्षा को लेकर तनाव में न रहें विद्यार्थी

सिवनी. कलक्टर प्रवीण सिंह अढ़ायच ने आगामी दिनों में शुरु होने जा रही बोर्ड व स्थानीय परीक्षाओं को देखते हुए विद्यार्थियों से पत्र के माध्यम से कहा है कि आप सभी अपनी-अपनी परीक्षा की तैयारी में व्यस्त होंगे, आशा करता हॅू, कि आपकी यह तैयारी पूर्णता की ओर होगी।
कलक्टर ने कहा कि परीक्षाओं का समय अब अत्यंत नज़दीक है, आगामी कुछ दिनों में ही आप अपनी परीक्षा में सम्मिलित होने वाले हैं। आप इसे उत्सव के रुप में लें हर चुनौती हमें आगे बढऩे का अवसर प्रदान करती है, चुनौती से घबराकर हम अपने अवसर को कमज़ोर न बनायें। अपनी तैयारी पर विश्वास रखें बहुत अधिक परिणाम की चिंता न करें। जीवन में जीत-हार चलते रही है। हर तैयारी के बाद हमें सफलता ही मिलेंगी, ऐसा आवश्यक नही है। कई बार असफलता भी आगामी सफलता के लिए आधारशिला की तरह काम करती है। कई महापुरुषों एवं सफल लोगो के जीवन में ऐसे अनेक उदाहरण हैं, इस लिए आप भी अपने ऊपर विश्वास रखें परिश्रम कभी व्यर्थ नही जाता, नाकामियां कभी आपके जीवन में रोड़ा नही बन सकती। प्यारे बच्चों कोई ऐसा कदम न उठाएं जिससे परिवार दु:खित होंवे।
कलक्टर ने विद्यार्थियों से कहा कि मैं आशा करता हॅू आप पूर्ण आत्मविश्वास के साथ अपनी परीक्षा में शामिल होंगे एवं अच्छी सफलता अर्जित करेंगे, मेरा विश्वास हैं, आप पहले से बेहतर करेंगे।
अभिभावकों से भी किया आग्रह -
कलक्टर ने अभिभावकों, माता-पिता, घर के बड़े परिवारजनों, समाजसेवियों से भी आग्रह कर कहा है कि आप अपने बच्चों से बातचीत करें। परीक्षा नज़दीक है, इस बात को लेकर उसकी मन:स्थिति पर नजऱ रखें उसकी भावनाओं के समझें तथा उसे उत्साहित करें। आपको यह देखना आवश्यक है, कि बच्चा किसी भी स्थिति में हतोत्साहित न हो। अकादमिक परीक्षा को उसे और आपको सहजता से लेना है। मनोबल बनाए रखने के लिए बातचीत अच्छा माध्यम है, आप उसके शिक्षक से भी संपर्क बनायें रखें। आवश्यक होने पर शिक्षकों से बात करें, बच्चे की भी बात कराएं परीक्षा को उत्सव के रुप में लें। सफलता-असफलता का अधिक विचार न करें। अत: मनोबल ऊंचा बनाए रखें। सकारात्मक सोचें।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned