scriptकोतवाली व कॉलेज के बीच दिनदहाड़े पत्थर से कुचलकर छात्रा की हत्या | College student kotwali crushed with stone crushing stone | Patrika News

कोतवाली व कॉलेज के बीच दिनदहाड़े पत्थर से कुचलकर छात्रा की हत्या

locationसिवनीPublished: Aug 21, 2018 11:57:01 am

Submitted by:

mahendra baghel

कोर्ट में छेडख़ानी के चल रहे मामले को वापस लेने का आरोपी बना रहा था दबाव

increase in kidnapping cases Question on police

increase in kidnapping cases Question on police

सिवनी. कोतवाली थाना और नेताजी सुबाषचंद्र बोस कन्या महाविद्यालय के बीच सोमवार को दिनदहाड़े पत्थर से कुचलकर युवक ने छात्रा की हत्या कर दी। छात्रा की हत्या की जानकारी होते ही कॉलेज में हड़कंप मच गया। उधर घटना के समय कुछ दूरी पर चाय पी रहे होमगार्ड मोहम्मद वकील खान ने आरोपी को मौके से गिरफ्तार कर लिया। छात्रा लखनवाड़ा थाना क्षेत्र के फुलारा ग्राम की रहने वाली है। आरोपी उसी के गांव का है। वह घर से कॉलेज जा रही थी। उसी समय आरोपी ने घटना को अंजाम दिया।
फुलारा निवासी रानू नागोत्रा (२२) कन्या महाविद्यालय में बीए पांचवें सेमेस्टर की छात्रा थी। उसके पिता की मौत हो चुकी है। परिवार में मां और उससे छोटा भाई है। माली हालत ठीक नहीं होने से मृतिका ने आरोपी के घर विगत कुछ माह पूर्व घरेलू कार्य किया था। उस समय आरोपी की नियत खराब हुई तो उसने काम छोड़ दिया। लेकिन आरोपी उसका पीछा करना नहीं छोड़ा। इस पर उसने उसके खिलाफ १५ फरवरी २०१८ को लखनवाड़ा थाने में प्रकरण दर्ज कराया। यह मामला न्यायालय में विचाराधीन था। आरोपी आने वाले दिनों में न्यायालय में पेशी के दौरान रानू पर बयान बदलने का दबाव बना रहा था। रानू इसके लिए तैयार नहीं थी। सोमवार को आरोपी कोतवाली थाने के सामने रानू को रोका और उससे बाते करते हुए आगे बढऩे लगा। रानू कॉलेज गेट से कुछ दूरी पर थी तो आरोपी ने आक्रोशित होकर उसका बाल पकड़कर गिरा दिया और पास में पड़े पत्थर से उसके सिर पर हमला कर दिया। इससे उसके सिर से खून बहने लगा। पुलिस ने उसे अस्पताल पहुंचाया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। कोतवाली पुलिस ने आरोपी अनिल मिश्रा के खिलाफ संबंधित धाराओं में प्रकरण दर्ज कर लिया है।
पुलिस अधीक्षक विवेक राज सिंह ने घटनास्थल का मौका मुआयना किया। बताया कि पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। एक सवाल के जवाब में बताया कि यह घटना पुलिस की असफलता नहीं है। मनचलों के खिलाफ अभियान जारी रहेगा।

मां व भाई की उम्मीद थी रानू
गरीब परविार की इकलौती उम्मीद रानू की मौत के बाद उसकी मां और भाई की रोते-रोते हालत खराब है। उसकी मां का कहना था कि बड़े संघर्षों के बाद रानू बीए की पढ़ाई कर रही थी। उसका कहना था कि वह बीए करने के बाद नौकरी कर मां व भाई की गरीबी दूर करेगी। पिता के नहीं होने और घर की बड़ी संतान होने पर उसने स्वयं आगे आकर अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाहन करना शुरू कर दिया था। इसलिए वह दूसरे के घरों में काम कर मां व भाई की आर्थिक मदद करने के साथ अपनी पढ़ाई करती थी। एक सप्ताह बाद रक्षाबंधन का त्यौहार हैं। ऐसे समय में बहन की मौत से दु:खी भाई भी दहाड़े मारकर रो रहा था।
पुलिस की सुरक्षा पर खड़े हुए सवाल
सिवनी. कोतवाली व कॉलेज के चंद फांसले पर दिनदहाड़े छात्रा की हुई हत्या के साथ ही विगत सप्ताहभर से कोतवाली पुलिस व निर्भया द्वारा चलाए जा रहे मनचलों के खिलाफ अभियान पर सवाल खड़े हो गए हैं। खास है कि पुलिस जिस समय इस अभियान को चलाने की बात कह रही है। उसी समय यह हादसा हुआ है। यदि पुलिस उस समय मौके पर सक्रिय होती तो शायद यह हादसा नहीं होता। इस हादसे के बाद पुलिस अधिकारियों द्वारा दिए गए बयान से छात्र-छात्राएं एवं कॉलेज प्रशासन आक्रोशित दिखा। कॉलेज प्रशासन ने इस घटना की कड़ी निंदा करने के साथ ही पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े किए हैं।
गल्र्स व पीजी कॉलेज में अवकाश
इस घटना के बाद गल्र्स कॉलेज बंद कर दिया गया। गल्र्स कॉलेज की प्राचार्या अनीता पटेल व डॉ. अर्चना चंदेल अस्पताल पुलिस चौकी गई और मामले की जानकारी लेने के साथ ही पुलिस को छात्रा से संबंधित जानकारी दिया। पीजी कॉलेज में भी शैक्षणिक अवकाश रहा। पीजी कॉलेज प्रशासन ने इस घटना की कड़े शब्दों में निंदा किया। पीजी कॉलेज में केवल परीक्षाएं कराई गई।

बढ़ाई जाए छात्राओं की सुरक्षा : एबीवीपी
सिवनी. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने छात्रा की हत्या के बाद पुलिस अधीक्षक विवेकराज सिंह को ज्ञापन सौंपा। कहा कि गल्र्स कॉलेज की छात्रा की हत्या पुलिस प्रशासन के लिए शर्मनाक है। महिलाओं की सुरक्षा को लेकर गंभीरता नहीं दिखाई जा रही है, जबकि इनकी सुरक्षा प्राथमिकता के आधार पर होनी चाहिए।
पुलिस को छात्राओं के लिए विशेष सुरक्षा महाविद्यालय एवं विद्यालय के आसपास करनी चाहिए, ताकि छात्राओं के साथ इस तरह की अप्रिय घटनाएं न हो। जिला संयोजक अंकित सिंह ठाकुर ने मांग किया कि सभी संस्थानों के सामने जहां छात्राएं अध्ययन करती है, वहां पुलिस के सैनिक तैनात किए जाए, जिससे अपराधियों में डर हो। इस तरह की घटना दिन दहाड़े घटने से यह प्रतीत होता है कि अपराधियों के हौसले बुलंद हैं। जिला संगठन मंत्री देवी सिंह, जिला सह संयोजक आयुष चौहान, मयूर सोनी, जिला छात्रा प्रमुख रागिनी कुंभारे, नगर मंत्री खिरेश जरगे, योगेश पंचेश्वर, प्रिंस दुबे, खिलेश्वर हनवत, आदित्य झारिया, मोहित जंघेला, शिवम पांडे, विशाल गोस्वामी, अभिनव धुर्वे, ललित बनखेड़े, गल्र्स कॉलेज सीआर वर्षा शेंडे, छात्रसंघ सचिव आकांक्षा बैरागी, मुस्कान, सोनम, पूनम, रुपाली, ज्योति, वैशाली आदि उपस्थित रहे।

गोंगपा ने ज्ञापन सौंपकर आरोपी को फांसी देने की मांग की
सिवनी. गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने कोतवाली पहुंंचकर ज्ञापन सौंपा। मांग किया कि अनुसूचित जाति वर्ग की छात्रा रानू के हत्यारा अनिल मिश्रा को फांसी की सजा दी जाए।
गोंगपा जिला अध्यक्ष रामेश्वर तुमराम ने कहा कि छात्रा रानू नागौत्रा की हत्या आरोपी अनिल मिश्रा के द्वारा खुलेआम कोतवाली थाना के बाजू में दिनदहाड़े कन्या महाविद्यालय जाते समय किया गया है। उक्त आरोपी ने पहले ही छेड़छाड़ किया था, जिसकी रिपोर्ट लखनवाड़ा पुलिस थाना में 15 फरवरी २०१८ को दर्ज हुई थी। उक्त प्रकरण न्यायालय में विचाराधीन है। आरोपी को जमानत मिलने से वह निरंतर दबाव बना रहा था और 20 अगस्त को भी वह कोतवाली थाना के बाजू में छात्रा रानू पर समझौता करने के लिए दबाव बना रहा था, लेकिन छात्रा द्वारा मना करने पर आरोपी ने उसकी हत्या कर दी। कहा कि इससे यह तो सिद्ध होता है कि एट्रोसिटी एक्ट के तहत जमानत देने पर आरोपियों और प्रताडि़त करने वालों के हौंसले बुलंद होते हैं। इसलिए जमानत देने का प्रावधान तत्काल समाप्त होना चाहिए। आरोपी अनिल मिश्रा के द्वारा बेहरहमी व निर्मततापूर्वक की गई हत्या के आरोप में उसे फांसी की सजा दी जाए, ताकि किसी वर्ग की युवती या महिलाओं के साथ कोई भी ऐसी घटना को अंजाम न दें।
इन घटनाओं ने भी खड़े किए पुलिस की कार्यशैली पर सवाल
– छपारा के लकवाहा गांव में ६ जून को हत्या। इ सके अलावा तीन माह के अंदर तीन अज्ञात शव मिले, जिनका खुलासा नहीं हो पाया है।
– छपारा में २१ जून को दिनदहाड़े बस स्टेण्ड पर गोली चली। एक घायल हुआ।
– छपारा थाना क्षेत्र के चमारीखुर्द ग्राम में ७ जून की रात पेट्रोल पंप पर लूट।
– बरघाट टीआई के खिलाफ डम्पर एसोसिएशन ने इसी माह पैसे लेने की शिकायत किया। एसपी ने मामले में जांच बैठाई है।
– इसी माह कोतवाली पुलिस पर एक युवक ने मारपीटकर हाथ तोडऩे का आरोप लगाया। इसकी शिकायत पुलिस अधीक्षक से की है। इस घटना के एक सप्ताह पूर्व एक युवती ने कान्हीवाड़ा व कोतवाली पुलिस पर प्रकरण दर्ज नहीं करने का आरोप लगाया है।
– बरघाट में जनवरी माह में ६ दुकानों के ताले टूटे। उक्त घटना के एक सप्ताह बाद तीन दुकानों के और ताले टूटे। कोतवाली क्षेत्र में एक माह के अंदर दर्जनों स्थानों पर चोरियां हुई।
– कुरई पुलिस पर दो अगस्त को करहैया ग्राम के लोगों ने एक ग्रामीण को निर्वस्त्र कर पिटाई करने का आरोप लगाया। थाने का घेराव किया।
– केवलारी थाना क्षेत्र में एक मार्च को पालरी तिराहा के पास हुए एक किशोर की हत्या का खुलासा अब तक नहीं हो पाया है।
– लखनवाड़ा पुलिस पर विगत माह एरपा के जंगल में वन्यकर्मियों को धमकाने के लिए हवाई फायरिंग करने वालों के खिलाफ प्रकरण दर्ज नहीं करने का आरोप वन विभाग ने लगाया है।
– बघराज में स्कूल से गायब छात्र की हत्या को वन्यप्राणियों के हमले से मौत का कारण बताने वाली पुलिस ने पत्रिका अभियान के बाद इस मामले में हत्या का प्रकरण दर्ज किया और आरोपी को गिरफ्तार किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो