scriptकॉलेज की छात्राओं को नहीं देना है शुल्क | College students do not have to pay | Patrika News

कॉलेज की छात्राओं को नहीं देना है शुल्क

locationसिवनीPublished: Jun 24, 2019 01:06:18 pm

Submitted by:

santosh dubey

कियोस्क सेंटर छात्राओं से ले रहे शुल्क, कार्रवाई की मांग

College, girl students, kyaks, admission, free, kamalnath, congress

विदेश भेजने के नाम पर हड़पे करोड़ों रुपए, पता चला तो आरोपी को उठा ले गए लोग

सिवनी. राज्य शासन के निर्णयानुसार प्रवेश नियम में एमपी ऑनलाइन (ऑन लाइन प्रवेश एजेंसी) द्वारा विद्यार्थियों से लिए जाने वाले पोर्टल शुल्क 50 रुपए प्रति विद्यार्थी में संशोधन करते हुए सभी छात्राओं के लिए सभी चरणों में पोर्टल शुल्क नि:शुल्क किया गया है। वहीं छात्र को 50 रुपए देना होगा। वहीं शासन एमपी ऑनलाइन को छात्राओं के संपूर्ण पोर्टल शुल्क एवं छात्रों के अतिरिक्त पोर्टल शुल्क की की प्रतिपूर्ति राज्य शासन द्वारा पंजीयन शुल्क के माध्यम से की जाएगी।
अपर सचिव जयश्री मिश्रा के उक्त आदेश के बाद भी जिले के अनेक कियोस्क संचालक छात्राओं से 100 रुपए अनावश्यक रूप से वसूल रहे हैं।
मध्यप्रदेश सरकार ने छात्राओं के लिए पूरे मध्य प्रदेश के कियोस्क सेंटर में के संचालकों को आदेश करते हुए छात्र (लड़कों) को छोड़कर छात्राओं (लड़कियों) से एडमिशन के नाम पर फीस ना लेने के आदेश किए हैं। अगर कोई सेंटर संचालक छात्राओं से किसके नाम पर पैसे लेता है तो उस सेंटर के संचालक के ऊपर एफआईआर हो सकती है।
मध्य प्रदेश उच्च शिक्षा भोपाल के आदेश के बाद भी कुछ सेंटर के संचालक मनमानी फीस ले रहे हैं जो नियम विरुद्ध है। समाजसेवी शंकर माखीजा ने छात्राओं से कहा है कि वे फीस के नाम पर सेंटरों को फीस न दे। अगर ऐसा कोई संचालक फीस के बिना एडमिशन के लिए मना करता है तो छात्राएं उस संचालक के नाम पर एफआईआर कर सकती हैं। भैरोगंज क्षेत्र स्थित अनेक कियोस्क संचालकों की शिकायतें छात्राओं द्वारा करते हुए बताया गया कि प्रवेश आदि के नाम पर अतिरिक्त फीस ली जा रही है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो