कॉलेज विद्यार्थियों ने मलेरिया उन्मूलन में दिए भाषण

कॉलेज विद्यार्थियों ने मलेरिया उन्मूलन में दिए भाषण

Santosh Dubey | Publish: Aug, 08 2019 07:10:45 PM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

हरियाली महोत्सव पखवाड़ा के तहत जारी विविध आयोजन

 

केवलारी. हरियाली महोत्सव के प्रथम पखवाड़े में शासकीय महाविद्यालय केवलारी में भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। साथ ही स्वास्थ्य विभाग की ओर से मलेरिया उन्मूलन के विषय में विद्यार्थियों को जागरूक किया गया। मलेरिया उन्मूलन में भाषण दिया गया जिसमें प्रदुम्य जोगी, नरेन्द्र भलावी, डाली तिवारी, रक्षा कटरे, तेजस्विनी तिवारी, अर्जुन बरमैया, प्रियंका महोबिया आदि ने हिस्सा लिया। हरियाली महोत्सव के चलते कॉलेज विद्यार्थियों को पेड़-पौधों के महत्व के विषय में बताया गया।
इस मौके पर कॉलेज प्राचार्य महेन्द्र सिंह बघेल, धर्मेन्द्र परते, रश्मि बघेल, मलेरिया टेक्निकल सुपरवाइजर ज्योति इरपाचे, पंकज शेेंडे, राजकुमार नायक, आयुष कुमार दुबे, काजल तिवारी, पूनम दुबे, आषी दुबे, शुभम बघेल आदि मौजूद थे।
एक से 19 वर्षीय बच्चों को खिलाई गई कृमिनाशक गोली
लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा स्कूल शिक्षा विभाग, आदिम जाति कल्याण विभाग एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के समन्वय से समूचे प्रदेश में गुरुवार को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस आयोजित कर अभियान के रूप में 1 से 19 वर्षीय बच्चों को कृमिनाशक गोली खिलवाई गई।
कृमि/पटार संक्रमण से बच्चों का शारीरिक एवं मानसिक विकास अवरूद्ध होता है एवं शालेय बच्चों में उपस्थिति एवं शैक्षणिक उपलब्धि पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। एक से 19 वर्षीय बच्चों में कृमि संक्रमण की रोकथाम एक साक्ष्य आधारित रणनीति है जिसके तहत 1 गोली मात्र को चबाकर सेवन करने से हम बच्चों को कृमि मुक्त कर सकते हैं। कृमिनाशन से संपूर्ण स्वास्थ्य-पोषण स्तर, एनीमिया की रोकथाम, बौद्धिक विकास तथा शालाओं में उपस्थिति में सुधार देखा गया है। यह साक्ष्य आधारित है कि कृमिनाशन से बच्चो की अनुपस्थिति में 25 प्रतिषत तक की कमी आती है एवं उनकी पढाई में एकाग्रता भी बढ़ती है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned