कलेक्टर को आया दिव्यांग का फोन, कहा मुझे जाना है वोट देने

कलेक्टर को आया दिव्यांग का फोन, कहा मुझे जाना है वोट देने

Sunil Vandewar | Updated: 01 May 2019, 12:44:41 PM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

दिव्यांग मतदाताओं को उपलब्ध कराई गई जरूरी सुविधा

सिवनी. लोक सभा निर्वाचन 2019 अतर्गत जिले में सोमवार को मतदान सम्पन्न हो गए। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रवीण सिंह अढ़ायच के मार्गदर्शन में स्वीप गतिविधियों के द्वारा मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जिला स्तर से बूथ लेवल तक मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाए गए। जिसके फलस्वरूप पूर्व लोकसभा निर्वाचन की अपेक्षा इस बार मतदान प्रतिशत मे लगभग 13 प्रतिशत की बढोत्तरी हुई।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के मार्गदर्शन में मतदाताओ के लिए विभिन्न आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करायी गई थी, जैसे धूप से बचने के लिए पंडाल लगाए गए। छोटे बच्चों के लिए झूलाघर एवं आंचल कक्ष बनाए गए थे। दिव्यांग मतदाताओ के लिए दिव्यांग मित्र बनाए गए थे एवं ट्राईसाईकिल /व्हीलचेयर की व्यवस्था की गई थी। मतदाताओ को पीले चावल देकर मतदान के लिए आमंत्रण दिया गया था। दिव्यांग मतदाताओं को पाती लिखी गई थी जिसके परिणामस्वरूप सभी विधान सभा क्षेत्रों में मतदान दिवस के दिन मतदाताओं में अपना मत देने के लिए गजब का उत्साह देखा गया।
इसका परिणाम यह रहा की जब एक दिव्यांग मतदाता घनश्याम गोल्हानी (नेत्रवाधित) गा्रम जैतपुरी पोस्ट बरोदा विकासंखड घंसौर के पास 02 बजे तक कोई दिव्यांग मित्र उपस्थित नहीं हुआ एवं मतदान के लिए सुविधा नहीं मिली तो उनके द्वारा कलेक्टर महोदय को फोन लगा कर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कहा गया। कलेक्टर द्वारा तत्काल संज्ञान लेकर इस मतदाता के लिए आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराई गई एवं मतदाता द्वारा मतदान केन्द्र जा कर अपना मतदान किया गया।
मतदान के पश्चात मतदाता द्वारा खुशी जाहिर की गई। गोल्हानी द्वारा कलेक्टर को फोन लगाना इस बात को जाहिर करता है कि जिला प्रशासन हर मतदाता तक अपनी बात पहुंचाने मे सफल रहा है। इस प्रकार प्रत्येक मतदाता के मतदान के लिए हर संभव प्रयास किए गए। परिणाम स्वरूप जिले के मतदान प्रतिशत में 13 प्रतिशत की बढोत्तरी हुई।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned