प्राचार्य के विरुद्ध छटवीं बार हुई शिकायत

प्राचार्य के विरुद्ध छटवीं बार हुई शिकायत

Sunil Vandewar | Updated: 02 Jan 2019, 05:01:01 AM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

शिकायतकर्ता ने पूर्व शिकायती पत्रों का दिया हवाला

सिवनी. साल के पहले दिन मंगलवार को कलेक्टर के समक्ष एक प्राचार्य के विरुद्ध शिकायती आवेदक पहुंचा। शिकायतकर्ता केवलारी ब्लॉक के नसीपुर निवासी आरपी देशमुख ने प्रशासनिक व्यवस्था पर सवाल उठाते आरोप लगाए हैं कि पूर्व में पांच बार शिकायत की जा चुकी है, इसके बावजूद भी कार्रवाई नहीं हो रही है।
की गई शिकायत में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पांडियाछपारा के प्राचार्य के विरुद्ध गंभीर आरोप लगाए गए हंैं। शिकायतकर्ता ने कहा है कि २७ दिसम्बर २०१८ को शाला आरंभ होने के समय में प्रार्थना में उपस्थित नहीं होने वाले छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों को गेट से भगा दिया गया। यह अनुशासन की दृष्टि से ठीक है, किंतु बोर्ड कक्षा के विद्यार्थियों को जो प्रार्थना में भी शामिल थे, उन्हें भी मानसिक प्रताडऩा दिए जाने का आरोप लगाया है। दूसरी तरफ प्राचार्य ने अपने विरूद्ध हुई शिकायत पर कहा कि समय पर आने के लिए शिक्षकों, विद्यार्थियों को निर्देशित किया था, फिर भी लापरवाही बरती जा रही है।

पूर्व में हुई जांच पर उठाए सवाल -
शिकायतकर्ता के द्वारा पूर्व में की गई शिकायत दिनांक १७ जुलाई २०१८, ३१ जुलाई २०१८, ०४ अगस्त २०१८, २१ अगस्त २०१८ एवं १५ सितम्बर २०१८ का उल्लेख करते कहा कि प्राचार्य की शिकायत संदर्भित पत्रों के माध्यम से की गई। आरोप लगाए हैं कि उक्त पत्रों में हुई शिकायत की जांच निष्पक्ष एवं सूक्ष्म रूप से नहीं की गई, जिससे ग्रामीणों में आक्रोश बढ़ रहा है। वहीं कर्मचारियों पर भी मानसिक तनाव बढऩे व शैक्षणिक कार्य प्रभावित होने की बात कही है।
होनी चाहिए निष्पक्ष जांच -
हमारे द्वारा यह छटवीं बार प्राचार्य के विरुद्ध कार्रवाई किए जाने शिकायती पत्र प्रशासन को सौंपा गया है। दो माह पूर्व हुई जांच से हम ग्रामीण संतुष्ट नहीं हैं, प्रशासन को निष्पक्ष जांच करानी चाहिए।
आरपी देशमुख, शिकायतकर्ता

व्यवस्था सुधारने की सख्ती -
चुनाव के चलते शिक्षण कार्य प्रभावित हुआ है। ऐसे में सभी शिक्षक, विद्यार्थियों को समय पर आने, क्लास लगाने के लिए निर्देशित किया था। लापरवाही बरतने वालों को चेतावनी दी थी, ताकि व्यवस्था में सुधार आए। कुछ लोग झूठे आरोप लगा रहे हैं।
एसएस कुमरे, प्राचार्य उमावि पांडियाछपारा

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned