उपभोक्ता रहेंगे जागरूक तो प्रशासन भी होगा सचेत

उपभोक्ता रहेंगे जागरूक तो प्रशासन भी होगा सचेत

Sunil Vandewar | Publish: Jan, 09 2019 12:23:01 PM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

उपभोक्ता कांग्रेस की संगोष्ठी, नाटिका का हुआ आयोजन

सिवनी. उपभोक्ता किसी भी स्थिति में ठगा ना जाए और ना ही उस तक अपमिश्रित खाद्य सामग्री पहुंचे, यह हमेशा शासन-प्रशासन का प्रयास रहता है और पैनी नजर भी, किंतु इससे महत्वपूर्ण है उपभोक्ता का जागरूक होना। उपभोक्ता जागरूक होगा तो शासन प्रशासन भी सचेत रहेगा। यह बात संयुक्त कलेक्टर कामेश्वर चौबे ने बरघाट रोड रेलवे क्रासिंग के पास निजी कॉलेज में आयोजित उपभोक्ता जागरूकता संगोष्ठी एवं जिला उपभोक्ता कांग्रेस के पुरस्कार वितरण समारोह में व्यक्त करते हुए कही।
संयुक्त कलेक्टर ने कहा कि उपभोक्ता संरक्षण का पहला कदम बिल लेना है। यह तभी संभव है जब उपभोक्ता जागरूक हो। उपभोक्ता कांग्रेस के जिला अध्यक्ष डीबी नायर ने उपभोक्ता जागरण अभियान के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि संस्था अपने स्थापना काल से ही विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यमों से उपभोक्ताओं को जागरूक करने का कार्य कर रही है। उपभोक्ता हित के लिए किए जा रहे कार्यो के कारण ही संस्था को राज्य स्तरीय प्रथम एवं द्वितीय पुरस्कार सहित संभाग स्तरीय पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।
संस्था के मीडिया प्रभारी अल्हाज असद्उल्ला खान ने बताया कि संगठन के प्रांतीय सचिव रमेंद्र श्रीवास्तव ने इस अवसर पर कहा कि उपभोक्ता की सतर्कता ही उसे लुटने से बचा सकती है। यदि हम विज्ञापन के पीछे ना दौड़कर बाजार से उत्पादों को पूरी छानबीन के साथ खरीदें, तो हमें कभी पछतावा की जरूरत ही नहीं पड़ेगी और न ही हम ठगे जाएंगे।
वरिष्ठ अधिवक्ता जकी अनवर खान ने कहा कि उपभोक्ता अधिनियम बनाने की जरूरत ही इसीलिए पड़ी कि उपभोक्ता जागरूक हो। यदि उपभोक्ता जागरूक नहीं होगा तो इस अधिनियम का लाभ उसे कभी नहीं मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि संस्था द्वारा उपभोक्ताओं को जागरूक करने के लिए पिछले कई वर्षों से समय-समय पर विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से सतत प्रयास जारी है, जिसके सार्थक परिणाम भी सामने आए हैं।
कार्यक्रम में संस्था द्वारा आयोजित की गई निबंध प्रतियोगिता के सीनियर वर्ग में प्रथम स्थान नेहा चौधरी डीएड प्रथम वर्ष, द्वितीय स्थान विधि यादव मिशन इंग्लिस स्कूल कक्षा 12वीं, तृतीय स्थान निशा मरावी एमएलबी कक्षा 11वीं, जूनियर वर्ग में प्रथम स्थान अक्षत तिवारी कक्षा 8वीं, द्वितीय स्थान हरिता कुमरे एमएलबी कक्षा 9वीं एवं तृतीय स्थान प्रशांत बघेल कक्षा 9वीं, चित्रकला प्रतियोगिता के सीनियर वर्ग में प्रथम स्थान निशा सनोडिया बीएड, द्वितीय स्थान अंशिता चौरसिया एमएलबी कक्षा 12वीं, तृतीय स्थान दीपा नामदेव एमएलबी कक्षा 12वीं एवं जूनियर वर्ग में प्रथम स्थान प्राची चक्रवर्ती एमएलबी कक्षा 10वीं, द्वितीय स्थान दीपांशु देशमुख कक्षा 9वीं, तृतीय स्थान आयुषी मर्सकोले कक्षा 9वीं को मोमेंटम एवं प्रशस्ति पत्र देकर पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में कॉलेज के छात्र-छात्राओं द्वारा उपभोक्ता जागरण को लेकर प्रस्तुत की गई लघु नाटिका की सर्वत्र सराहना की गई। इस अवसर पर नागरिकों सहित स्कूली विद्यार्थियों की उपस्थिति रही।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned