लगातार घट रहा संक्रमण, अब व्यापार के लिए मिलेगी 12 घंटे राहत

प्रभारी मंत्री कावरे ने कहा सुबह 6 से शाम 6 तक के लिए मिलेगी राहत

By: sunil vanderwar

Updated: 11 Jun 2021, 08:43 PM IST

सिवनी. लगातार घटते कोरोना संक्रमण से जिले में नागरिकों, व्यापारियों, दुकानदारों के लिए राहत भरी खबरें आने लगी हैं। इसी के चलते व्यापारी वर्ग, दुकानदारों के हितों को ध्यान में रखते हुए प्रात:10 बजे के बजाए प्रात: 6 बजे से शाम 6 बजे तक (१२ घंटे) व्यावसायिक गतिविधियों को संचालित करने की अनुमति प्रदान करने के निर्देश प्रभारी मंत्री रामकिशोर कावरे ने ऑनलाइन बैठक में शुक्रवार को जिले के अधिकारियों को दिए हैं। जिले के कोविड प्रभारी एवं प्रदेश शासन के राज्यमंत्री आयुष विभाग (स्वतंत्र प्रभार) जलसंसाधन विभाग रामकिशोर कावरे ने ऑनलाइन वीडियो कांफे्रंस के माध्यम से जिले की कोरोना संक्रमण की स्थिति तथा अनलॉक के प्रभाव की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में कलेक्टर डॉ. राहुल हरिदास फटिंग, पुलिस अधीक्षक कुमार प्रतीक, सभी एसडीएम राजस्व एवं एसडीओपी सहित सभी नगरपालिका अधिकारी, सीइओ शामिल हुए।
प्रभारी मंत्री को जानकारी देते हुए कलेक्टर डॉ फटिंग ने बताया कि वर्तमान में जिलें में कोरोना संक्रमण के 65 एक्टिव केस हैं, जिसमें से 61 होम क्वारंटाइन में हैं। संक्रमित व्यक्ति के त्वरित चिन्हांकन के लिए जिले में निर्धारित लक्ष्य से अधिक व्यक्तियों के प्रतिदिन नमूने लिए जा रहे हैं। इसके साथ ही वैक्सीनेशन कार्यक्रम को अभियान के रूप में युध्द स्तर पर संचालित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले की 645 ग्राम पंचायतों एवं नगरीय क्षेत्रों के 84 वार्डो मे से कोई भी रेड जोन में नहीं हैं। 24 ग्राम पंचायतों एवं 12 वार्डो में ही एक्टिव केस हैं। सभी मरीजों को रोग उपचार की व्यवस्था करने के साथ ही इनके संपर्क में आए व्यक्तियों को होम आइसोलेट किया गया है।
प्रभारी मंत्री ने विकासखण्डवार एसडीएम एवं एसडीओपी से भी चर्चा कर संक्रमण की स्थिति के साथ ही अनलॉक के बाद बाजारों एवं अन्य गतिविधियों के प्रारंभ होने के प्रभाव तथा संक्रमण की रोकथाम के लिए किए गए प्रयासों के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होने आगामी अनलॉक-2 के संबंध में भी अधिकारियों से चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। कहा कि संक्रमण की रोकथाम के लिए बाजारों में सोशल डिस्टेंसिग पालन किया जाना तथा भीड़ पर नियंत्रण करना बहुत जरूरी है। जिसके लिए अधिकारी सतत रूप से बाजारों का निरीक्षण करें, स्थानीय स्तर पर व्यापारिक संघों की बैठक लेकर उनसे अपेक्षित सहयोग के लिए उन्हें शासन की गाइडलाइन से अवगत कराएं। उन्होंने सोशल डिस्टेंसिग का पालन न करने वाले तथा मास्क का उपयोग न करने वाले व्यक्तियों पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए।
मंत्री कावरे ने वैक्सीनेशन पर जोर देते हुए कहा कि आमजनों को संक्रमण से बचाने के लिए शीघ्र अति शीघ्र सभी का टीकाकरण किया जाना बहुत जरूरी है। जिसके लिए उन्होंने वैक्सीनेशन कवरेज के अनुसार जिले को रेड, येलो, ग्रीन जोन में बांटते हुए रेड जोन को येलो फिर येलो से ग्रीन में बदलने का फार्मूला दिया। उन्होंने कार्ययोजना बनाकर जिले में शत-प्रतिशत व्यक्तियों का वैक्सीनेशन पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी अधिकारियों को व्यक्तिगत रुचि से वैक्सीनेशन के लाभों के अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने के लिए भी कहा।
निरीक्षण व कार्रवाई के निर्देश -
मंत्री कावरे ने मैदानी स्तर में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सभी अधिकारियों को अपने भ्रमण के दौरान प्राथमिक एवं उपस्वास्थ्य केंद्रों के निरीक्षण कर व्यवस्थाओं एवं स्वास्थ्य कर्मियों की उपस्थिति की वस्तुस्थिति का जायजा लेते हुए लापरवाही बरतने वाले कर्मियों पर कार्यवाही करने के लिए प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए।

Show More
sunil vanderwar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned