script

गुना में बोर्ड परीक्षा की कॉपी चोरी सिवनी में अलर्ट जारी

locationसिवनीPublished: Mar 12, 2018 11:32:49 am

Submitted by:

mahendra baghel

सख्ती से करें पड़ताल, सभी परीक्षा केन्द्रों को डीईओ ने जारी किया फरमान

exam

Secondary Education Board

सिवनी. एमपी बोर्ड परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाएं (कॉपी) चोरी होने का मामला सामने आया है। गुना जिले के एक परीक्षा केन्द्र से चोरी होने के बाद सभी परीक्षा केन्द्रों को अलर्ट किया गया है। माध्यमिक शिक्षा भोपाल के सचिव ने डीईओ सहित सभी परीक्षा केन्द्र अध्यक्ष, मूल्यांकन अधिकारी को विशेष सतर्कता बरतने को कहा है। डीईओ ने आदेश मिलते ही सभी को अलर्ट जारी किया है।
माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल के सचिव द्वारा पत्र जारी कर सभी प्राचार्य, मूल्यांकन अधिकारी को अवगत कराते कहा कि केन्द्र क्रमांक १७२०४५ विनायक विद्या निकेतन हायर सेकेण्डरी स्कूल कुम्भराज जिला गुना के केन्द्राध्यक्ष एवं पर्यवेक्षक जयगोपाल शास्त्री सहायक अध्यापक द्वारा पत्र लिखकर मण्डल को उत्तरपुस्तिका चोरी होने की जानकारी दी गई है। पत्र में बताया कि उक्त परीक्षा केन्द्र से हायर सेकेण्डरी परीक्षा में एक मार्च को पांच कोरी ४ पृष्ठीय उत्तरपुस्तिका सरल क्रमांक १५०२४६१ से १५०२४६५ तक चोरी हो गई है।
उत्तरपुस्तिका चोरी की इस घटना को दृष्टिगत रखते हुए मण्डल द्वारा आयोजित वर्ष २०१८ की परीक्षाओं में उपयोग होने वाली कोरी चार पृष्ठीय उत्तरपुस्तिका के सरल क्रमांक १५०२४६१ से १५०२४६५ तक पांच उत्तरपुस्तिकाओं को निरस्त किया जाकर इस सरल क्रमांक की उत्तरपुस्तिकाओं का उपयोग परीक्षाओं में वर्जित किया गया है।
सचिव के द्वारा सभी केन्द्राध्यक्ष को सतर्क कर कहा कि इन उत्तरपुस्तिका का प्रयोग मण्डल की परीक्षाओं में ना करें। इसके अलावा सभी मूल्यांकन अधिकारी को कहा है कि उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य के दौरान यदि उक्त क्रमांकों की उत्तर पुस्तिकाएं किसी केन्द्र से मूल्यांकन के लिए प्राप्त होती है, तो तत्काल मण्डल मुख्यालय भोपाल गोपनीय शाखा को जानकारी के साथ मूल उत्तर पुस्तिका उपलब्ध कराने को कहा गया है।
सभी परीक्षा केन्द्र को किया अलर्ट
मण्डल से उत्तरपुस्तिका चोरी होने व उपयोग की आशंका का पत्र मिला है। इस सम्बंध में सभी ७९ परीक्षा केन्द्र अध्यक्षों को उत्तर पुस्तिका के सीरियल नंबर से अवगत कराकर सतर्क रहने को कहा है। इस आदेश का सभी को पालन करना है। किसी तरह की लापरवाही न बरते जाने को कहा गया है।
– एसपी लाल, डीईओ सिवनी

ट्रेंडिंग वीडियो