जिन घरों में होना है शादी, कोरोना ने बढ़ाई उनकी चिंता

पिछले साल टाली थी शादी, इस साल भी नहीं मिली राहत

By: sunil vanderwar

Published: 06 Apr 2021, 08:01 PM IST

सिवनी. अप्रैल-मई में शादियों के मुख्य मुहूर्त हैं। इसके अलवा अगले सप्ताह से चैत्र नवरात्र आरम्भ हो रहे हैं। नवरात्र में माता की भक्ति में श्रद्धालु अपने घर और देवी मंदिरों में जवारे कलश रखते हैं, इन आयोजनों में लोग भी इकट्ठा होते हैं। पिछले साल की तरह फिर अपै्रल महीने में कोरोना की रफ्तार ने आयोजन करने वालों की चिंता बढ़ा दी है। अक्षय तृतीया व रामनवमी पर बड़ी संख्या में शादियां होती हैं, लेकिन इस बार इन शुभ मुहूर्तों पर कोरोना महामारी फिर से भारी पड़ती दिख रही है। जिले में संक्रमण की दूसरी लहर तेजी से फैल रही है। ऐसे में उन परिवारों की चिंता बढ़ गई हैंए जिनके यहां विवाह होने हैं।
जनवरी के बाद से शादी व अन्य शुभ कार्यों के लिए कोई खास मुहूर्त नहीं होने के कारण लोग अप्रैल-मई के इंतजार में हैं। ज्यादातर लोगों ने इन्हीं महीनों में अपना कार्यक्रम तय भी कर रखा है, लेकिन पूर्व नियोजित इन कार्यक्रमों पर संकट के बादल मंडराते नजर आ रहे हैं।
कोरोना संक्रमण में बढ़ोतरी का असर शादी करने वालों पर ही नहीं बल्कि इससे जुड़े काम-धंधे वालों पर भी पड़ सकता है। मंगल भवन, शादी लॉन की बुकिंग निरस्त होने से इस कारोबार से जुड़े लोग आर्थिक रूप से परेशानी में आ सकते हैं। साउंड सिस्टम, बैंड व डीजे के साथ ही कैटरिंग वाले भी लगातार दूसरे वर्ष बेरोजगार हो सकते हैं। फोटो-वीडियो के साथ ही ट्रेवल एजेंसी संचालकों पर भी महामारी की मार पड़ सकती है।
कुरई विकासखण्ड के ग्राम जोगीवाड़ा निवासी राजकुमार सेन के बेटे नीलेश की शादी तय हो चुकी है। उन्होंने लगभग सभी तैयारियां कर ली हैं। कार्ड छपने के साथ ही बांटना भी शुरू कर दिया है। इस बीच कोरोना का संक्रमण फिर से तेज होने से पूरे परिवार की चिंता बढ़ गई है कि आखिर ऐसे माहौल में शादी कैसे हो पाएगी। ऐसे कई अन्य उदाहरण भी हैं। इन सभी परिवारों को अब चिंता सता रही है। कई ऐसे परिवार भी हैं, जिन्होंने पिछले वर्ष सिर्फ इसलिए शादी के आयोजन नहीं किए थे, कि बड़े स्तर पर आयोजन करना है, भले ही एक साल रूकना पड़े, उन्होंने इस साल का मुहूर्त निकाला और तैयारियों में लगे थे, लेकिन कोरोना फिर उनकी तमन्ना पूरी नहीं होने दे रहा है। शादी व अन्य आयोजनों को लेकर प्रशासन के दिशा-निर्देशों के तहत अनुमति लेनी होगी और अधिक लोगों को एकत्रित नहीं किया जा सकेगा।

sunil vanderwar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned