scriptसिवनी में कोरोना वैक्सीनेशन की हुई शुरुआत, डॉक्टर, ड्रेसर, लेब टेक्निशियन को लगा टीका | Corona vaccination started in seoni, doctor, dresser, lab technician | Patrika News

सिवनी में कोरोना वैक्सीनेशन की हुई शुरुआत, डॉक्टर, ड्रेसर, लेब टेक्निशियन को लगा टीका

locationसिवनीPublished: Jan 16, 2021 03:36:35 pm

Submitted by:

sunil vanderwar

डॉ. श्रीकांत शर्मा को सबसे पहला टीका लगाया गया

सिवनी में कोरोना वैक्सीनेशन की हुई शुरुआत, डॉक्टर, ड्रेसर, लेब टेक्निशियन को लगा टीका

सिवनी में कोरोना वैक्सीनेशन की हुई शुरुआत, डॉक्टर, ड्रेसर, लेब टेक्निशियन को लगा टीका

सिवनी. वैश्विक महामारी कोरोना से रोकथाम को लेकर फं्रट लाइन में अपनी सेवाऐं देने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान में प्राथमिकता देते हुए देश व्यापी टीकाकरण अभियान का आगाज करना किया गया है। सम्पूर्ण देश के साथ ही जिले में भी शनिवार 16 जनवरी को टीकाकरण कार्यक्रम का आगाज जिला चिकित्सालय स्थित नर्सिंग ट्रेनिंग सेंटर हुआ। जिसमें कोरोना संक्रमणकाल के दौर में बिना अपनी जान की परवाह किए बगैर 24 घण्टे अपनी सेवाएं देकर कई मरीजों की जान बचाई है।
जिला चिकित्सालय में पदस्थ डॉ. श्रीकांत शर्मा को सबसे पहला टीका लगाया गया। दूसरे हितग्राही के रूप में 62 वर्षीय ड्रेसर भगवत सिंह बघेल तथा लैबटेक्निशियन निर्जला साल्वे को तीसरे हितग्राही के रूप में कोविड संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीनेशन का प्रथम डोज दिया गया। बघेल द्वारा कोरोना महामारी संक्रमण काल में जिला चिकित्सालय पहुंचने वाले मरीजों की देखभाल में बिना किसी भय के अपने कर्तव्यों का निष्टापूर्वक पालन किया गया। उन्होंने कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए चलाए गए अभियानों में भी अपनी सक्रिय भागीदारी दी।
इस तरह 16 जनवरी 2021 का दिन सम्पूर्ण भारतवर्ष सहित सिवनी जिले के लिए आशा की नई किरण लेकर आया। आज सम्पूर्ण देश मे कोविड़ वैक्सीनेशन के प्रथम चरण का आगाज हुआ। जिले में भी जनरल नर्सिंग सेंटर में स्थापित किये गए वैक्सीनेशन सेंटर में जिला चिकित्सालय में पदस्थ डॉ श्रीकांत शर्मा को वेक्सीन का प्रथम डोज लगाकर इस टीकाकरण अभियान का आगाज किया गया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. केसी मेश्राम, सिविल सर्जन डॉ विनोद नावकर, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. लोकेश चौहान, डॉ. पी. सूर्या सहित अन्य चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य कर्मियों की उपस्थिति रही।
वैक्सीनेशन की गाईड लाइन अनुसार आने वाले हितग्राहियों का सर्वप्रथम वेरीफिकेशन कर आइडी मिलान कराया गया तथा वेटिंग रूम में पुन: उन्हें प्राप्त एसएमएस की पुष्टि तथा लिस्ट में उनके नाम का सत्यापन उपरांत उन्हें वैक्सीनेशन कक्ष में टीकाकरण के लिए भेजा गया तथा टीकाकरण उपरांत ऑब्जर्वेशन कक्ष में 30 मिनट तक हितग्राहियों का ऑब्जर्वेशन किया गया।
प्रथम हितग्राही के रूप में चयनित हुए जिला चिकित्सालय में पदस्थ डॉ. श्रीकांत शर्मा द्वारा टीकाकरण उपरांत कहा कि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण कार्यक्रम का आगाज किया जाना निश्चित रूप से सुखद है। देश वैज्ञानिकों द्वारा बनाया गया कोविड-19 की सक्रमण की रोकथाम में पूरी तरह सुरक्षित तथा कारगर है। वह अपना अनुभव साझा करते हुए कहते हैं कि टीकाकरण उपरांत वह पूर्णत: स्वस्थ्य महसूस कर रहे हैं। उन्होंने अन्य लोगों को भी निर्भिक होकर टीका लगवाने की बात कही।
विधायक ने वैक्सीनेशन तैयारियों का लिया जायजा
कोविड वैक्सीनेशन के देशव्यापी कार्यक्रम का आज आगाज हुआ। जिला चिकित्सालय परिसर में स्थित जनरल नर्सिंग सेंटर में बनाए गए वैक्सीनेशन साइड का विधायक सिवनी दिनेश राय द्वारा वैक्सीनेशन प्रारंभ होने के पूर्व व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। उन्होंने वैक्सीनेशन कक्ष में हितग्राहियों के प्रवेश, उनके वैरीफिकेशन, हितग्राहियों की बैठक व्यवस्था तथा टीकाकरण व ऑब्जर्वेशन की व्यवस्थाओं को देखकर अधिकारियों से चर्चा की। साथ ही आवश्यक दिशा-निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए।

ट्रेंडिंग वीडियो