scriptकोरोना वायरस : अब पेंच आने से पर्यटकों को गुरेज, निरस्त कराने लगे बुकिंग | Corona virus : pench tiger reserve. | Patrika News

कोरोना वायरस : अब पेंच आने से पर्यटकों को गुरेज, निरस्त कराने लगे बुकिंग

locationसिवनीPublished: Mar 18, 2020 01:00:56 pm

Submitted by:

akhilesh thakur

– एमपी आनलाइन बुकिंग मैनेजर ने फिल्ड डॉयरेक्टर को पैसे वापस करने के लिए लिखा पत्र – आनलाइन बुकिंग व वापसी का कार्य करता है एमपी आनलाइन

Tiger

Tiger

सिवनी. पेंच टाइगर रिजर्व से पर्यटकों को गुरेज होने लगा है। विगत दिनों पेंच भ्रमण के लिए एमपी आनलाइन से कराए गए बुकिंग को अब पर्यटक निरस्त कराने लगे हैं। इसकी पुष्टि फिल्ड डॉयरेक्टर विक्रम सिंह परिहार ने की है। हालांकि अब तक कितने पर्यटकों ने बुकिंग निरस्त कराई है यह पुष्ट नहीं हो पाया है।
पेंच प्रबंधन को एमपी आनलाइन के प्रबंधक ने पत्र भेजकर कहा है कि जिन पर्यटकों ने पूर्व में पेच भ्रमण के लिए बुकिंग कराई थी वे अपनी बुकिंग निरस्त करा लिए हैं। अब उनको पैसे वासप किए जाने हैं। एमपी आनलाइन ने बुकिंग के बाद पेंच को पैसे उपलब्ध करा दिए हैं। ऐसे में पर्यटकों को पैसे वापस किए जाने के लिए इसकी उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। कहा है कि कितने पर्यटकों को पैसे वापस किए जाने हैं। एमपी आनलाइन के प्रबंधक ने ऐसा पत्र पेंच के अलावा मध्यप्रदेश के अन्य टाइगर रिजर्व को भी भेजे हैं।

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जिलेभर के कार्यक्रम, खेल प्रतियोगिताएं निरस्त कर दी गई है। कॉलेज, स्कूल, कोचिंग संस्थान, जिम, स्वीमिंग पुल, सिनेमा हॉल बंद करा दिए गए हैं। पेंच को अभी तक बंद करने संबंधित कोई एडवाइजरी जारी नहीं हुई है। ऐसे में पेंच में देशी-विदेशी पर्यटकों के आने का क्रम जारी है।
पेंच में कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं। कर्माझिरी व टूरिया गेट से प्रवेश देने के पूर्व सेनिटाइजर से हाथ वॉश कराए जाने के साथ ही पर्यटकों की स्क्रीनिंग की जा रही है। वहां तैनात कर्मचारी मास्क लगाकर ड्यूटी कर रहे हैं। पर्यटकों को भी मास्क आदि का उपयोग किए जाने का सलाह दिया जा रहा है।
इसबीच पर्यटकों द्वारा बुकिंग निरस्त कराए जाने की खबर आने से पेंच के राजस्व पर प्रभाव पडऩे का अनुमान लगाया जा रहा है। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही पेंच भ्रमण को बंद करने के आदेश जारी हो सकते हैं। पेंच प्रबंधन की माने तो देश में केवल मध्यप्रदेश ही इकलौता राज्य है, जहां टाइगर रिजर्व में प्रवेश मिल रहा है। दूसरे राज्यों में टाइगर रिजर्व में प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है।
पेंच में प्रवेश के पूर्व बरत रहे सतर्कता
एमपी आनलाइन के मैनेजर का पत्र मिला है। उसमें पर्यटकों के बुकिंग निरस्त कराए जाने के संबंध में उल्लेख है। मैनेजर ने बुकिंग निरस्त कराने वाले को पैसे वापस देने की बात कही है। अभी तक पेंच में पर्यटकों के प्रवेश प्रतिबंधित किए जाने संबंधित कोई निर्देश नहीं मिले हैं। दूसरे राज्यों में प्रवेश प्रतिबंधित कर दिए गए हैं। पेंच में पर्यटकों को प्रवेश देने के पूर्व पूरी सतर्कता बरती जा रही है।
– विक्रम सिंह परिहार, फिल्ड डॉयरेक्टर पेंच टाइगर रिजर्व सिवनी

ट्रेंडिंग वीडियो