नैनपुर से भोमा तक पहुंची सीआरएस की ट्रेन, हजारों की संख्या में देखने उमड़े लोग

मार्च के अंतिम सप्ताह तक ट्रेन चलने की बढ़ी उम्मीद

By: akhilesh thakur

Published: 03 Mar 2021, 09:46 AM IST

सिवनी. नैनपुर से भोमा तक करीब 55 किमी रेल लाइन पर मंगलवार को बड़ी ट्रेन का सीआरएस पूरा हुआ। दोपहर करीब 3.30 बजे भोमा पहुंची 13 डिब्बों वाली ट्रेन को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे।
नैनपुर-छिंदवाड़ा सेक्शन के नैनपुर से भोमा तक करीब 55 किलोमीटर तैयार हो चुके ट्रैक का सीएसआर (कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी) की निरीक्षण ट्रेन दौड़ी। इसके पूर्व संबंधित अधिकारियों की देख-रेख में मोटर ट्राली से नैनपुर से पलारी तक का सफर कर बारीकी से रेलवे ट्रैक का निरीक्षण किया गया। इसके बाद दोपहर लगभग 12.15 बजे नैनपुर से सीआरएस की स्पेशल 13 डिब्बों की ट्रेन हाइस्पीड से रन करते हुए दोपहर 12.40 बजे केवलारी रेलवे स्टेशन को क्रास की। इसके बाद वापस नैनपुर की ओर 5.00 बजे केवलारी से रवाना हुई।
गौरतलब है कि 30 नवंबर 2015 को नैरोगेज ट्रेन बंद हुई थी। अब पांच वर्ष बाद क्षेत्र में बड़ी ट्रेन के रूप में आठ फरवरी से इंजन की आवाज सुनाई देने लगी। इसके बाद से लोगों को अच्छा लगने लगा। मंगलवार को जब तेज रफ्तार से ट्रेन निकली तो लोगों के खुशी का ठिकाना नहीं रहा। खैररांजी, गंगाटोला, बोथिया (पीएच), केवलारी पलारी स्टेशन में लोगों का हुजूम देखने के लिए उमड़ पड़ा।

बाक्स -
सांसद प्रतिनिधि ने डीआरएम को सौंपा ज्ञापन
सीआरएस के पूर्व में आए अधिकारियों ने रेलवे स्टेशन केवलारी में कुछ समय के लिए रूके। उसी समय नगर के समाजसेवी एवं सांसद प्रतिनिधि सुधीर पांडेय ने रेलवे डिविजनल मैनेजर नागपुर को ज्ञापन सौंपकर बताया कि नैरोगेज के समय काल पर केवलारी से रेलवे के राजस्व लक्ष्य से अधिक होता था। इस क्षेत्र से गेहूं, धान एवं गिट्टी का निर्यात होता है। सीमेंट, लोहा, यूरिया, डीएपी अधिक मात्रा में आयात होता था। ऐसे में यहां रेक पॉइंट, रेलवे यार्ड बनाया जाना चाहिए। यात्रियों के यहां से आवागमन की संख्या को ध्यान में रखते हुए प्लेटफार्म नंबर एक से दो की ओर आवागमन के लिए ओवरब्रिज का निर्माण किया जाना आवश्यक है। ज्ञापन में दिए गए उक्त मांगों को स्वीकार करते हुए रेल अधिकारियों ने पूर्ति का आश्वासन दिया।

akhilesh thakur Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned