वृक्ष की कटाई पर्यावरण के लिए संकट

दलसागर के सामने लगाए गए पौधे

By:

Published: 24 Jul 2018, 12:04 PM IST

सिवनी. प्रतिवर्ष पौधे लगाए जाते है जिनका उददेश्य होता है कि हम प्रकृति से जुड़े और पर्यावरण को बचाएं। जिस तरह से वृक्षों की कटाई हो रही है उसकी तुलना में नाममात्र को ही पौधे लगाए जा रहे है जो सारे विश्व के लिए संकट बना हुआ है। इसलिय। लोगों को चाहिए कि वह कम से कम 10 पौधे अपने आसपास के क्षेत्र में लगाएं और लोगों को इस बात की प्रेरणा दें कि वृक्ष ही जीवन है। वृक्षों के बिना सब सूना है। उक्त उदगार जिला पंचायत अध्यक्ष मीना बिसेन ने दलसागर के सामने राष्ट्रीय राजमार्ग पर पौधरोपण के दौरान व्यक्त किए।
इस अवसर पर समाजसेवी डॉ. केके चतुर्वेदी ने कहा कि लोग भूल जाते है कि जो चीज हमें गलत लगती है लेकिन उसका महत्व कितना है। आज औद्योगिक क्षेत्र में जिस तरह से प्रदूषण फैल रहा है। लोग बीमार पड़ रहे है। ऐसे में हमें पर्यावरण की रक्षा करना चाहिए और अपना मानव धर्म निभाना चाहिए। युवराज राहंगडाले ने कहा कि प्रशासन को चाहिए कि लोगों को पौधरोपण के लिए जागरूक करें और पौधे लगाने के लिए प्रेरित करें। लगभग तीन माह से चल रहे इस अभियान को पूरी बरसात में करने का लक्ष्य लेकर लोग आगे आ रहे है और लोगों को प्रेरणा दे रहे है।

राजपूत क्षत्रीय महिला मंडल ने किया पौधारोपण
सिवनी. राजपूत क्षत्रीय महिला मंडल सिवनी ने पत्रिका के हरियाली महोत्सव से प्र्रभावित होकर बारापत्थर स्थित मोक्षधाम में पौधे लगाए। पौधारोपण के पूर्व महिलाओं ने मोक्षधाम की सफाई की। पौधो के महत्व के बारे में बताया गया। आम, नीम, बड़, जामुन, आंवला व पीपल के पौधे लगाए गए। इस अवसर पर महिला मंडल की प्रांतीय अध्यक्ष शीला भारद्वाज, ममता चौहान, प्रियंका ठाकुर, इंदू ठाकुर, रंभा भारद्वा ज, पिंकी ठाकुर, माधुरी सेंगर, मंदा ठ ाकुर, नीलू ठ ाकुर, मंजू चौहान, वंदना ठाकुर, उर्मिला ठाकुर, रूक्कमणी ठ ाकुर, मीडिया प्रभारी जीतेंद्र ठाकुर आदि उपस्थित रहेे।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned