scriptतम्बाकू के सेवन से हो रही असमय मृत्यु | Dangerous death due to consuming tobacco | Patrika News

तम्बाकू के सेवन से हो रही असमय मृत्यु

locationसिवनीPublished: Jun 02, 2019 12:55:14 pm

Submitted by:

santosh dubey

नगर में निकाली गई रैली

World Tobacco Day, Rally, Doctor, Nurse, Health, World Health Organization

तम्बाकू के सेवन से हो रही असमय मृत्यु

सिवनी. विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर जनजागृति लाने के लिए शुक्रवार को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. केसी मेसराम द्वारा जिला चिकित्सालय परिसर से रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। रैली शहर के मुख्य मार्गों से भ्रमण करते हुए वापस जिला चिकित्सालय पहुंची।
रैली से पूर्व सभी उपस्थित लोगों को तम्बाकू सेवन न करने के लिए संकल्प दिलाया गया। तथा रैली के दौरान नगर के आम नागरिकों से संकल्प-पत्र पर हस्ताक्षर अभियान के तहत हस्ताक्षर कराए गए।
रैली के पश्चात कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केसी मेसराम ने बताया भारत में प्रतिवर्ष आठ लाख भारतीय की मौत तम्बाकू एवं उसके उत्पादों के सेवन से होती है। इस प्रकार देखा जाए तो प्रतिदिन लगभग 2200 लोगों की मृत्यु होती है जो अत्याधिक चिंता का कारण है। उन्होंने यह भी बताया कि कैंसर के 100 मरीजों में से लगभग 40 मरीज तम्बाकू एवं उसके उत्पादों का सेवन करने वाले होते है। तथा हार्ट-अटैक, पक्षाघात, फेफड़ों की बीमारी, अंधापन जैसी बिमारियों का कारण भी तम्बाकू सेवन से होती है।
अध्यक्ष, रेडक्रास सोसायटी सिवनी तथा सदस्य, इंडियन डेंटल एसोशिएशन सिवनी डॉ संदीप उपाध्याय ने बताया कि तम्बाकू सेवन की शुरूआत युवा अवस्था में शौक के कारण प्रारंभ करते है जो बाद में लत में बदल जाती है एवं गंभीर बिमारियों का कारण बनती है।
जिला विस्तार एवं माध्यम अधिकारी एसके भोयर ने बताया कि तम्बाकू में चार हजार प्राकर के रसायन होते हैं, जिसमें से 200 प्रकार के रसायन जहरीले तथा 60 प्रकार के रसायन कैंसर के कारक होते है।
जिला नोडल अधिकारी, तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम डॉ. श्रीकांत शर्मा ने बताया गया कि सरकार द्वारा भी तम्बाकू के उपयोग पर रोक लगाने के लिए कानून बनाए हैं। जिसके तहत धारा चार के अन्तर्गत सार्वजनिक स्थानों जैसे रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, मॉल, पार्क, कार्यालय, आदि में धूम्रपान पर प्रतिबंध लगाए गए हैं। वहीं धारा 7, 8 एवं 9 के अन्तर्गत किसी भी तम्बाकू से बने पदार्थो की बिक्री वाली सामग्री के पैकेट पर निर्धारित क्षेत्रफल (80 प्रतिशत क्षेत्र में) में तम्बाकू से होने वाले खतरों के सचित्र चेतावनी अंकित किया जाना अनिवार्य किया गया है। उपजिला मीडिया अधिकारी शांति डहरवाल ने सभी आभार व्यक्त किया गया।
कार्यशाला में प्राचार्य एमएन जोसफ, सिस्टर ट्यूटर रश्मि कलेत एवं एस मेश्राम, रमेश कुशराम, हिमांशु चौकसे, राजेश चौकसे, मनोज साहू, संतोष यादव, राजू कुशवाहा के अलावा बड़ी संख्या में छात्राएं मौजूद थीं।
विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर युवा संधि के कार्यकर्ताओं, पदाधिकारियों ने नगर में रैली निकाली।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो