scriptDead body of female leopard and female langur found in the forest of P | पेंच टाइगर रिजर्व के जंगल में मिला मादा तेंदुआ व मादा लंगूर का शव | Patrika News

पेंच टाइगर रिजर्व के जंगल में मिला मादा तेंदुआ व मादा लंगूर का शव

अधिकारी बोले, पेड़ से गिरने से हुई हैं दोनों की मौत

सिवनी

Updated: April 19, 2022 09:17:37 am

सिवनी. पेंच टाइगर रिजर्व में एक मादा तेंदुआ व मादा लंगुर का शव मिला है। अनुमान लगाया जा रहा है कि दोनों की मौत पेड़ से गिरने से हुई है। गश्ती दल की सूचना के बाद मौके पर अधिकारियों के साथ डॉग स्क्वॉयड एवं पशु चिकित्साधिकारी पेंच डॉ. अखिलेश मिश्रा, पशु चिकित्साधिकारी खवासा डॉ. अक्षय बंसोड़ मौके पर पहुंचे। दोनों के शव का पोस्टमार्र्टम करने के बाद अंतिम संस्कार कर दिया गया।
पेंच टाइगर रिजर्व के उप संचालक ने बताया कि पेंच मोगली अभ्यारण परिक्षेत्र कुरई की बीट गंडाटोला कक्ष क्रमांक 643/644 के सीमा नाला में गश्त के दौैरान दल को सोमवार को एक वयस्क मादा तेन्दुआ (आयु लगभग 8 से 10 वर्ष) एवं एक मादा हनुमान लंगूर के शव जल स्त्रोत से करीब तीन मीटर की दूरी पर दिखाई दिए। स्टाफ द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों को सूचना दी गई। डॉग स्क्वाड एवं पशु चिकित्सकों की टीम को मौका पर बुलवाया गया। डॉग स्क्वाड द्वारा मौके पर निरीक्षण किया गया। जलस्त्रोतों का दल बनाकर निरीक्षण कराया गया। नाले में जगह-जगह एकत्रित पानी (1.5 किमी दोनो ओर) का लिटमस टेस्ट करवाया गया कहीं कोई संदिग्ध गतिविधि नहीं पाई गई। प्राप्त शव से लगभग 15 मीटर की दूरी पर साजा प्रजाति के वृक्ष पर तेन्दुआ के वृक्ष पर चढऩे के पैरों के निशान और किसी वन्यप्राणी को खींच कर ऊपर ले जाते समय के खून के निशान प्राप्त हुए, जिस स्थान पर शव प्राप्त हुए थे उसके ऊपर साजा के वृक्ष की शाखाओं की लगभग 25 मीटर ऊंचाई पर शाखाएं लगभग पांच मीटर की दूरी पर स्थित पाई गई। चिकित्सक दल द्वारा तेंदुआ के शव परीक्षण के दौरान वृक्ष से गिरने के कारण आंतरिक गंभीर चोट एवं रक्त स्राव पाया गया। रीढ़ की हड्डी और पसलियों में चोट पाई गई। शव के दांत, नाखून सहित समस्त अवयव सुरक्षित पाए गए जबकि मादा हनुमान लंगूर के गले मे तेंदुआ के केनाइन दांत के निशान और खून के थक्का जमने और चोट के निशान पाए गए। शव परीक्षण के दौरान विसरा परीक्षण हेतु सैंपल एकत्रित किए गए। इसके उपरांत शव को एनटीसीए की समस्त एसओपी का पालन करते हुए मुख्य वन संरक्षक एसएस उद्देख् उप संचालक पेंच टाइगर रिजर्व रजनीश कुमार सिंह, अधीक्षक आशीष पांडेय, परिक्षेत्र अधिकारी विलास डोंगरे, एनटीसीए प्रतिनिधि विक्रांत जठार और अन्य उपस्थित कर्मचारियों की उपस्थिति में पूर्ण रूप से जलाकर नष्ट किया गया। प्रथम दृष्टया चिकित्सक दल द्वारा दी गई जानकारी अनुसार वयस्क मादा तेंदुआ के पेड़ पर लंगूर को मारकर ऊपर ले जाते समय बैलेंस बिगड़ जाने से नीचे गिरने और गंभीर चोट आने से मृत्यु होना प्रतीत होता है।
पेंच टाइगर रिजर्व के जंगल में मिला मादा तेंदुआ व मादा लंगूर का शव
पेंच टाइगर रिजर्व के जंगल में मिला मादा तेंदुआ व मादा लंगूर का शव

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

India-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणाज्ञानवापी मस्जिद: नौ तालों में कैद वजूखाना, दो शिफ्टों में निगरानी कर रहे CRPF जवान, महंतो का नया दावापाकिस्तान व चीन बॉडर पर S-400 मिसाइल तैनात करेगा भारत, जानिए क्या है इसकी खासियतप्रयागराज में फिर से दिखा लाशों का अंबार, कोरोना काल से भयावह दृश्य, दूर-दूर तक दफ़नाए गए शवFarmers protest: विरोध कर रहे किसानों से मिलेंगे CM मान, आखिर क्यों धरने पर बैठे किसान?जब कांस के दौरान खो गई दीपिका पादुकोण की ड्रेस तो आखिरी समय में किया गया ये बदलावबेटा IPL 2022 में ढा रहा कहर, मां इस बात से अनजान, भारतीय क्रिकेटर ने किया चौंकाने वाला खुलासा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.