फैसला- रिसोर्ट मालिक, किराना व्यापारी पर लगा जुर्माना

sunil vanderwar

Publish: Sep, 17 2017 12:11:07 (IST)

Seoni, Madhya Pradesh, India
 फैसला- रिसोर्ट मालिक, किराना व्यापारी पर लगा जुर्माना

मिलावट, नकली पैकिंग और घटिया सामग्री, कीमत से अधिक पर विक्रय जैसी शिकायतों पर विभागीय कार्रवाई जारी है।

सिवनी. खाद्य सामग्री में मिलावट, नकली पैकिंग और घटिया सामग्री, कीमत से अधिक पर विक्रय जैसी शिकायतों पर विभागीय कार्रवाई जारी है। पूर्व के दो प्रकरणों पर न्याय निर्णायक अधिकारी एवं अपर जिला मजिस्ट्रेट वीपी द्विवेदी द्वारा अपने निर्णय में खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अंतर्गत आरोपियों के विरुद्ध कुल 45000 रुपए का अर्थदण्ड अधिरोपित किया है।
पहला प्रकरण -
खाद्य सुरक्षा अधिकारी अवशेष अग्रवाल ने जानकारी देते बताया कि 24 नवम्बर 2015 को खाद्य सुरक्षा अधिकारी पंकज कुमार घाघरे द्वारा कुरई ब्लॉक के ग्राम कोहका स्थित कक्ष रिसोर्ट से खाद्य पदार्थ चाइनीज़ पॉपुलर चाऊ नूडल्स का नमूना लिया गया था। जो कि खाद्य विश्लेषक भोपाल द्वारा मिथ्याछाप पाया जाने पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा रिसोर्ट मैनेजर, रिसोर्ट मालिक एवं नूडल्स सप्लाई करने वाली फर्म अमिषेक अमिनय ट्रेडर्स खवासा के विरूद्ध प्रकरण न्यायालय में पेश किया गया था। प्रकरण में न्याय निर्णायक अधिकारी द्वारा सुनवाई पूरी करते हुए आरोपी क्रमांक 1 से लेकर 3 पर धारा 52 के अंतर्गत कुल 25,000 (पच्चीस हजार रुपए) का अर्थदण्ड अधिरोपित किया गया है।
दूसरा प्रकरण -
खाद्य सुरक्षा अधिकारी शारदा विनोदिया द्वारा दिनांक 4 जून 2015 को बस स्टैंड छपारा स्थित मेसर्स अतेंद्र किराना स्टोर्स से खाद्य पदार्थ दालचीनी का नमूना लिया गया था जो कि खाद्य विश्लेषक भोपाल द्वारा मिथ्याछाप पाए जाने पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा प्रकरण न्यायालय में पेश किया गया था। प्रकरण में न्याय निर्णायक अधिकारी द्वारा सुनवाई पूरी करते हुए आरोपी पर नियम अनुसार 20,000 (बीस हजार रुपए) का अर्थदण्ड अधिरोपित किया गया है।


कच्ची शराब की बिक्री से ग्रामीणों में रोष
सिवनी. सिवनी-मंडला मार्ग पर स्थित बड़ी आबादी वाले ग्राम पंचायत छुई में कच्ची शराब बिक्री पर रोक लगाई जाने की ग्रामवासियों ने मांग की है। इसके साथ ही कहा है कि गांव को शराबमुक्त करने के लिए शासन समिति का गठन करे और अधिकार दे ताकि ग्राम में शराब बेचने वालों पर सख्ती से कार्रवाई की जा सके।
छुई के झील मोहल्ला और कुछ इलाके में कच्ची शराब बेची जा रही है। ग्रामीणों का आरोप है कि शराब बेचने वालों का सहयोग महिलाएं भी कर रही हैं। शराबियों के आतंक से मोहल्ला एवं ग्राम वासी परेशान हैं। शराबी व्यक्तियों द्वारा नशे में अपने परिवार के लोगों, ग्रामीणों से विवाद हो रहा है। गांव में हुड़दंग मचाया जा रहा है। शराब के कारण आर्थिक स्थिति में गिरावट के साथ-साथ शारीरिक नुकसान भी हो रहा है। ग्राम छुई वासियों द्वारा कच्ची शराब बेचने वालों पर शीघ्र कार्रवाई किए जाने की मांग जिला प्रशासन से की गई है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned