script

सिवनी में आ रहे भूकंप से बचाव के लिए मॉकड्रिल का प्रदर्शन, माहभर से परेशान हैं लोग

locationसिवनीPublished: Oct 06, 2021 08:47:59 am

Submitted by:

akhilesh thakur

एनडीइआरएफ ने प्रदर्शन कर बचाव की दी जानकारी

सिवनी में आ रहे भूकंप से बचाव के लिए मॉकड्रिल का प्रदर्शन, माहभर से परेशान हैं लोग

सिवनी में आ रहे भूकंप से बचाव के लिए मॉकड्रिल का प्रदर्शन, माहभर से परेशान हैं लोग

सिवनी. करीब एक माह से जिले में लगातार आ रहे भूकंप से स्थानीय लोग चिंतित नजर आने लगे हैं। दिन-रात किसी भी समय आ रहे भूकंप से कच्चे मकान में रहने वाले लोगों की जान सांसत में फंस गई है। लोगों को डर है कि कहीं रात में सोते समय तेज भूकंप आया तो क्या होगा? उधर लगातार आ रहे भूकंप की घटनाओं से बचाव के लिए एनडीइआरएफ की टीम ने शहर के कई स्थानों पर मॉकड्रिल का प्रदर्शन कर लोगों को बचाव की जानकारी दी।
सिवनी नगरीय क्षेत्र एवं आसपास के क्षेत्र में भू-कम्पीय गतिविधियों के मद्देनजर एसडीइआरएफ टीम जबलपुर एवं होमगार्ड विभाग द्वारा मॉक ड्रिल का प्रदर्शन कर आम नागरिकों को जागरूक कर, सुरक्षा के लिए बरती जाने वाली सावधानियों के संबंध में जानकारी दी गई। टीम ने मंगलवार को जयस्तम्भ चौक, बुधवारी बाजार, छिंदवाड़ा चौक तथा शहीद वार्ड में मॉकड्रिल का प्रदर्शन कर आमजनों को भू-कंपीय घटनाओं के समय बचाव के लिए की जाने वाली गतिविधियों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।
इन स्थानों पर किया जाएगा मॉकड्रिल
अनुविभागीय अधिकारी सिवनी अंकुर मेश्राम ने बताया कि बुधवार को दोपहर 12 बजे शुक्रवारी बाजारी चौक, दोपहर दो बजे डूंडासिवनी चौक, दोपहर तीन बजे ग्राम छिडिय़ापलारी व शाम 5 बजे ग्राम मानेगांव चूना भट्टी में। सात अक्टूबर को दोपहर 12 बजे भैरोगंज, दोपहर दो बजे बाहूबली चौक, दोपहर 3 बजे से कटंगी रोड व शाम 5 बजे से मंगलीपेठ। आठ अक्टूबर को दोपहर 12 बजे ग्राम लूघरवाड़ा, दोपहर दो बजे बस स्टेंड के पास तिकोना पार्क व दोपहर 3 बजे सुनारी मोहल्ला। 9 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे से हड्डी गोदाम प्रायमरी स्कूल तथा दोपहर 2 बजे ग्राम मरझोर आदि क्षेत्रों में मार्कड्रिल का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।
कलेक्टर की कुर्सी हिलते ही शुरू हुआ मॉकड्रिल का प्रदर्शन
बीते वर्ष से आ रहे भूकंप के झटके पर गौर करें तो शहर व आसपास के ग्राम में तभी प्रदर्शन शुरू होता है, जब कलेक्टर की कुर्सी भूकंप के झटके से हिलती है। बीते वर्ष भी माहभर से छिडिय़ापलारी, चूनाभट्टी आदि ग्राम के लोग भूकंप के झटके आने की बात कह रहे थे, लेकिन प्रदर्शन तभी शुरू हुआ जब झटके तेज आए और इसका असर सिवनी शहर सहित कलेक्ट्रेट परिसर के कार्यालयों में हुआ। इस वर्ष भी बीते दिनों आए भूकंप के झटके का असर कलेक्ट्रेट कार्यालय तक होने के बाद मॉकड्रिल का प्रदर्शन शुरू हो गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो